Ramayan Facts: रामानंद सागर की रामायण के एक एपिसोड को बनाने में खर्च होते थे लाखों! इतनी होती थी कमाई
Advertisement

Ramayan Facts: रामानंद सागर की रामायण के एक एपिसोड को बनाने में खर्च होते थे लाखों! इतनी होती थी कमाई

Ramayan Budget Per Episode: रामायण से जुड़ी दिलचस्प बातें तो आप पढ़ते ही रहे हैं. इस बार हम आपको बताने वाले हैं इस शो के एक एपिसोड के बजट के बारे में और इतना खर्च करने के बाद आखिर एक एपिसोड से कितनी कमाई होती थी.

Ramayan Facts: रामानंद सागर की रामायण के एक एपिसोड को बनाने में खर्च होते थे लाखों! इतनी होती थी कमाई

Ramayan Unknown Facts: 1987 में टेलीकास्ट हुआ रामानंद सागर (Ramanand Sagar) का रामायण सीरियल (Ramayan Serial) महज एक शो नहीं था बल्कि ये उस वक्त लोगों की आस्था का केंद्र भी था और आज तक भी ये सिलसिला बदस्तूर जारी है. लॉकडाउन में जब रामायण (Ramayan) का टेलीकास्ट हुआ तो वहीं श्रद्धा और भक्ति का भाव लोगों के मन में देखने को मिला था जो 90 के दशक में था. खैर आज हम इस एपिक सीरियल से जुड़ी खास और दिलचस्प बात आपको बताने जा रहे हैं. 

एक एपिसोड को बनाने में खर्च होते थे लाखों
90 के दशक का सबसे ज्यादा लोकप्रिय शो था रामायण जिसके हर एपिसोड के लिए लोग स्क्रीन पर टकटकी लगाए देखते रहते थे. वहीं रामानंद सागर भी इसके हर एपिसोड में जान फूंकने के लिए दिन रात एक कर देते थे. एक-एक एपिसोड को लिखना और फिर उसे उसी हिसाब से शूट करना इतना आसान नहीं था. वहीं जब इसे खास बनाने की बात तो खर्चा भी उसी हिसाब से होता था. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो उस वक्त रामायण के एक एपिसोड का खर्च था लगभग 9 लाख रुपए. 

fallback

9 लाख खर्च के बाद इतनी होती थी कमाई
चूंकि ये एक पॉपुलर शो था. लिहाजा इसके लिए जितना बजट तैयार करने में लगाया जाता था उससे कई गुना ज्यादा वो कमाई भी कर लेते थे. एक अनुमान के मुताबिक उस वक्त मेकर्स को 40 लाख रूपए तक एक एपिसोड की कमाई हो जाती थी. जो उस समय के मुताबिक काफी ज्यादा थी. उस वक्त इस सीरियल के 78 एपिसोड टेलीकास्ट हुए थे. इससे आप शो के बजट और कमाई का अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं. इस शो की शूटिंग भी आसान नहीं थी. 100 से ज्यादा टेक्नीशियन दिन रात शूटिंग के लिए शिफ्ट में तैयार रहते थे तो वहीं कलाकारों ने भी रामायण के लिए जी जान लगा दी थी.      

यह भी पढ़ेंः Alia Bhatt के करीबी की हालत नाजुक, एक्ट्रेस ने कैंसल किया अवॉर्ड शो में जाना, एयरपोर्ट से लौटीं वापस!

 

Trending news