इस डायरेक्शन में भूलकर नहीं रखना चाहिए Fridge, आपके घर में भी इसी डायरेक्शन में रखा है तो हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow11842093

इस डायरेक्शन में भूलकर नहीं रखना चाहिए Fridge, आपके घर में भी इसी डायरेक्शन में रखा है तो हो जाएं सावधान

Fridge Direction: फ्रिज को अगर आप गलत डायरेक्शन में रखकर इस्तेमाल करते हैं तो यकीन मानिए ये बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. 

इस डायरेक्शन में भूलकर नहीं रखना चाहिए Fridge, आपके घर में भी इसी डायरेक्शन में रखा है तो हो जाएं सावधान

Best Direction for Fridge: फ्रिज को अगर आप गलत तरह से इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके और आपके परिवार के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. फ्रिज को कहां रखना चाहिए ये भी एक बड़ा विषय है. अगर आपको इसकी प्लेसिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इसे गलत जगह पर प्लेस करने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं. इससे बड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम बताने जा रहे हैं. 

यहां पर भूलकर नहीं रखना चाहिए फ्रिज 

1. फ्रिज को कभी भी बंद कमरे में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से फ्रिज का वेंटीलेशन रुक जाता है और इससे निकलने वाली गर्म गैसेज कमरे के अंदर ही रह जाती हैं और आपके और आपके परिवार की सेहत पर बुरा असर डालती हैं.

2. अगर आप अपने घर में इस्तेमाल होने वाले फ्रिज को कितने एरिया में रखते हैं तो ऐसा आपको नहीं करना चाहिए क्योंकि आपके फ्रिज में कूलेंट का इस्तेमाल किया जाता है और यह काफी ज्वलनशील रहता है, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि फ्रिज में गैस भी इस्तेमाल होती है और अगर फ्रिज में लीकेज हो जाए तो इसका कूलेंट एंड गैस की चपेट में आकर आग पकड़ लेगा और इसमें धमाका हो सकता है. 

3. आपको अपना फ्रिज घर में हमेशा ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर आसपास दीवारें ना हो और अगर दीवारें भी हो तो वहां पर बड़ी खिड़कियां या दरवाजे मौजूद हूं जिसे वेंटिलेशन बना रहे.

4. आपको अपना फ्रिज हमेशा थोड़ी ऊंचाई पर रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से फ्रिज को वेंटिलेशन में आसानी रहती है और इससे निकलने वाली गर्म गैसें है आसानी से बाहर निकल जाते हैं.

5. आपको अपना फ्रिज कभी भी बेडरूम एरिया में नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है. दर असल बेडरूम एरिया में आप दरवाजा लगाते ही होंगे और इसकी वजह से सही तरह से वेंटिलेशन नहीं होता है और फ्रिज से निकलने वाली गैस खतरनाक साबित हो सकती है.

Trending news