फ्रिज और दीवार के बीच कितनी दूरी होनी चाहिए? इस छोटी गलती से हो सकता है ब्लास्ट
Advertisement
trendingNow11834437

फ्रिज और दीवार के बीच कितनी दूरी होनी चाहिए? इस छोटी गलती से हो सकता है ब्लास्ट

Fridge Distance From Wall: फ्रिज का यूज हर घर में किया जाता है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि दीवार और फ्रिज में कितनी दूरी होनी चाहिए? आइए जानते हैं एक्सपर्ट्स का क्या मानना है...

 

फ्रिज और दीवार के बीच कितनी दूरी होनी चाहिए? इस छोटी गलती से हो सकता है ब्लास्ट

Distance Between Fridge And Wall: शहर से लेकर गांव तक में फ्रिज का इस्तेमाल होता है. फ्रिज ऐसा एप्लायंस है, जिसमें ज्यादा बिजली की खपत नहीं होती है. लेकिन इसको बेहतर तरीके से इस्तेमाल करना जरूरी होता है. अधिकतर लोगों में सवाल होता है कि फ्रिज को किस जगह पर रखा जाए. कोई किचन में रखने से कतराता है तो कोई सोचता है कि हॉल में रखा जाए तो सुरक्षित रहेगा. लोगों के मन में सवाल होता है कि दीवार से कितनी दूरी पर फ्रिज को रखना चाहिए? आइए बताते हैं....

कितनी होनी चाहिए दूरी?

फ्रिज का रखरखाव बहुत जरूरी होता है. उसके लिए सबसे खास बात है कि फ्रिज को स्पेस मिले और किसी तरह की कोई दिक्कत न आए. एक्सपर्ट्स का मानना है कि फ्रिज के पीछे के साइज दीवार से कम से कम 2 इंच की दूरी होनी चाहिए. वहीं टॉप और साइड में 1-इंच की दूरी होना जरूरी है. इसके कई फायदे हैं. साथ ही धूल भी नहीं जमती है.

बचाएगा ओवरहीटिंग से

आस-पास जगह है तो फ्रिज ओवरहीट होने से बचेगा. बराबर जगह होने पर एयर सर्कुलेशन ठीक से मिल जाती है. अगर फ्रिज दीवार से चिपका हुआ है तो कंडेंसर कॉइल्स से निकल रही गर्म हवा बाहर नहीं निकल पाती है. 

कंडेंसर कॉइल्स फ्रिज के पीछे की तरफ होता है. इसका काम फ्रिज को ठंडा करने का होता है. फ्रिज के आस-पास भी जगह रखना जरूरी होता है, ताकी हर तरफ से हवा बाहर निकल सके. इससे ज्यादा धूल भी नहीं जमेगा और आप इसे आसानी से साफ भी कर सकेंगे.

Trending news