सर्दियों में किस नंबर पर चलाएं Fridge? एक गलती और खर्च करने पड़ेंगे खूब पैसे
Advertisement
trendingNow11970986

सर्दियों में किस नंबर पर चलाएं Fridge? एक गलती और खर्च करने पड़ेंगे खूब पैसे

ठंड का मौसम आ गया है. ऐसे में फ्रिज को सही टेम्परेचर में करने की जरूरत है. अगर टेम्परेचर कम है तो सर्दी में जल्दी खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि फ्रिज को सर्दियों में किस टेम्परेचर पर रखना चाहिए...

 

सर्दियों में किस नंबर पर चलाएं Fridge? एक गलती और खर्च करने पड़ेंगे खूब पैसे

Fridge Setting: सर्दियों का मौसम आ गया है, और इस मौसम में फ्रिज की सेटिंग्स बदलने की जरूरत पड़ती है. सर्दियों में तापमान कम होता है, इसलिए फ्रिज को इतनी ठंडा नहीं रखना चाहिए जितना गर्मियों में रखा जाता है. अगर आप फ्रिज की सेटिंग्स नहीं बदलते हैं, तो इससे फ्रिज का कंप्रेसर अधिक काम करेगा और जल्दी खराब हो सकता है.

टेम्परेचर करें सेट

सर्दियों के मौसम में टेम्परेचर पहले से ही काफी कम रहता है, लेकिन फ्रिज के टेम्प्रेचर को ना बढ़ाने पर, कई मामलों में फ़ूड आइटम्स फ्रोजन हो सकते हैं, और इसके परिणामस्वरूप वे कई बार खराब भी हो सकते हैं. इस समस्या से बचाव के लिए, यूजर्स से सुझाव दिया जाता है कि वे फ्रिज के टेम्प्रेचर को कुछ डिग्री बढ़ाने का प्रयास करें, ताकि फूड आइटम्स कभी भी बेहतर रह सकें.

समय पर करें डी-फ्रॉस्ट

फ्रिज को समय पर डी-फ्रॉस्ट न करना एक बड़ी समस्या है. इससे फ्रिज के अंदर बर्फ जम जाती है, जिससे फ्रिज का तापमान कम हो जाता है और खाद्य पदार्थ खराब हो सकते हैं. इसके अलावा, फ्रिज का कंप्रेसर अधिक काम करता है, जिससे फ्रिज जल्दी खराब हो सकता है. सबसे बड़ी समस्या यह है कि बर्फ जमने से फ्रिज का दरवाजा खुलना मुश्किल हो सकता है. इससे खाद्य पदार्थ खराब हो सकते हैं और फ्रिज का खराब होने का खतरा बढ़ जाता है.

चेंबर की सेटिंग

अगर आपके रेफ्रिजरेटर में वेजिटेबल चेंबर है, तो दिक्कत की बात नहीं है. वेजिटेबल चेंबर में एक अलग तापमान होता है, जो सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने में मदद करता है. सर्दियों में, वेजिटेबल चेंबर का तापमान 5 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना चाहिए। इससे सब्जियां 10 से 15 दिनों तक फ्रेश रह सकती हैं.

Trending news