अब 100% डिलीवर होगा टंच खाना, रोबोट पहुंचाएगा घर तक, Uber Eats ने बना डाला प्लान
Advertisement

अब 100% डिलीवर होगा टंच खाना, रोबोट पहुंचाएगा घर तक, Uber Eats ने बना डाला प्लान

Uber Eats ने Mitsubishi Electric और कार्टकेन कंपनियों के साथ मिलकर टोक्यो की सड़कों पर रोबोट के जरिए खाना डिलीवर करने की योजना बनाई है. अगले महीने से, कार्टकेन के 'मॉडल सी' रोबोट ऑटोमैटिकली फुटपाथ पर चलकर टोक्यो के कुछ इलाकों में Uber Eats के ऑर्डर पहुंचाएंगे.

अब 100% डिलीवर होगा टंच खाना, रोबोट पहुंचाएगा घर तक, Uber Eats ने बना डाला प्लान

होगा अगर रोबोट घर साफ कर सकें, किराने का सामान ला सकें, खाना बना सकें, रेस्तरां में सर्विस दे सकें और भी बहुत कुछ कर सकें? इस विषय को फिल्मों और खेलों में खूब दिखाया गया है. लेकिन, असली दुनिया कुछ अलग है और हम अभी भी ऐसी दुनिया से काफी दूर लगते हैं जहां लगभग हर काम रोबोटों द्वारा किया जाएगा. हालांकि, Uber Eats इसे बदलने के लिए उत्सुक है.

उबर जापान में ला रहा रोबोट डिलीवरी सर्विस

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, Uber Eats ने Mitsubishi Electric और कार्टकेन कंपनियों के साथ मिलकर टोक्यो की सड़कों पर रोबोट के जरिए खाना डिलीवर करने की योजना बनाई है. अगले महीने से, कार्टकेन के 'मॉडल सी' रोबोट ऑटोमैटिकली फुटपाथ पर चलकर टोक्यो के कुछ इलाकों में Uber Eats के ऑर्डर पहुंचाएंगे.

Uber Eats ने रोबोट डिलीवरी शुरू करके जापान को दुनिया का पहला देश बना दिया है, जहां इस सर्विस का इस्तेमाल किया जा सकता है. दिलचस्प बात है कि जापान में रोबोटों से मदद लेना कोई नई बात नहीं है. खासकर वहां के रेस्टोरेंट्स में तो सालों से रोबोट वेटर काम कर रहे हैं.

कैसे करेगा काम?

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, कार्टकेन के 'मॉडल सी' रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कंप्यूटर विजन का इस्तेमाल करके टोक्यो के फुटपाथ पर चल सकेंगे, रास्ते में आने वाली चीजों से बच सकेंगे, पैदल चलने वालों को रास्ता दे सकेंगे और ट्रैफिक लाइटों पर रुक सकेंगे. ये रोबोट इंसान की तरह धीमी गति से चलते हैं. अब, आप सोच रहे होंगे कि अगर रोबोट इंसान की तरह धीमी गति से चलता है, तो खाना पहुंचने में ज्यादा समय लग सकता है और ठंडा हो सकता है. इस समस्या को दूर करने के लिए, रोबोट में एक विशेष डिब्बा लगा होगा जो चलते समय खाने को सही तापमान पर रखेगा.

इस रोबोट डिलीवरी प्रोजेक्ट में, मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक कंपनी साथ मिलकर काम करेगी और रोबोटों के संचालन का निरीक्षण करेगी. यह पार्टनरशिप 2022 में मियामी में उबर इट्स और कार्टकेन द्वारा शुरू की गई सफल रोबोट डिलीवरी सेवा का ही एक अगला कदम है. पिछले साल, इस सेवा का विस्तार फेयरफैक्स, वर्जीनिया में भी किया गया था.

उबर भारत में ला रहा नया फीचर

सिर्फ जापान में ही Uber नए फीचर्स नहीं ला रहा है. कुछ समय पहले खबर आई थी कि भारत में भी Uber एक नया फीचर टेस्ट कर रहा है. ये कोई रोबोट से जुड़ा फीचर नहीं है, लेकिन चीजों की डिलीवरी से जरूर जुड़ा है. TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक, "Store Pickup" नाम के इस फीचर से आप अपने आस-पास की दुकानों से जो सामान खरीदना चाहते हैं, उसे Uber आपके लिए ले आएगा. अमेरिका में तो Uber पहले से ही ऐसी ही सेवा देता है, अब वो इसे भारत में भी लाना चाहता है.

Trending news