महज चलने से चार्ज होगा स्मार्टफोन! अगर दौड़ने लगे तब तो कई डिवाइसेज की बैटरी हो जाएगी फुल
Advertisement
trendingNow11499614

महज चलने से चार्ज होगा स्मार्टफोन! अगर दौड़ने लगे तब तो कई डिवाइसेज की बैटरी हो जाएगी फुल

Charging Shoes: कई बार ऐसा होता है जब स्मार्टफोन की बैटरी खत्म हो जाती है और आपके आस पास कोई पावर सोर्स मौजूद नहीं होता है ऐसे में अगर कोई इमरजेंसी हो तो आपको दिक्कत हो सकती है लेकिन यह पुरानी बात हो गई है और अब ऐसी दिक्कत कभी नहीं आएगी क्योंकि अब आपके जूते से ही आपका स्मार्टफोन चार्ज हो जाएगा.

 

Photo Credit: instructables.com

Dynamo Shoes: आम तौर पर लोग रनिंग या जॉगिंग करने के लिए स्पोर्ट्स शूज पहनते हैं. इनसे आपके पैर कम्फर्टेबल रहते हैं आपके घुटनों में चोट नहीं आती है. हालांकि शूज का काम अब सिर्फ आपके पैरों को आराम देने तक ही सीमित नहीं रह गया है. अब आपके जूते किसी पावर स्टेशन का काम करेंगे और इनकी दौलत आप एनर्जी जेनरेट कर पाएंगे. अगर आपको इनके बारे में अंदाजा नहीं है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है.

मार्केट में आने वाले हैं पावर जेनरेटर शूज 

आपको जानकर हैरानी होगी कि ग्लोबल मार्केट में ऐसे जूते तैयार किए जा चुके हैं जो पावर जेनरेट करते हैं. ये जूते इतने दमदार हैं कि आप इनसे अपने स्मार्टफोन चार्ज कर सकते हैं यहां तक कि आप अपनी स्मार्टवॉच भी इनसे चार्ज कर पाएंगे. अगर आपको इनके बारे में जानकारी नहीं है तो हम इसके बारे में भी आपको बताएंगे. ये बेहद ही दमदार शूज हैं जिनमें एक साथ कई डिवाइसेज को लगाया गया है जिससे बिजली बनाई जा सकती है. 

इस तकनीक का होता है इस्तेमाल 

आपको अगर इन जूतों में इस्तेमाल होने वाली तकनीक के बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर किस तरह से बिजली जेनरेट की जाती है. दरअसल इन जूतों में डायनमो का इस्तेमाल किया जाता है और जब आप चलते हैं तो एक खास तरह के स्प्रिंग मेकैनिज्म की मदद से चलने के दौरान जेनरेट होने वाली इस एनर्जी को बिजली में बदल दिया जाता है. इस बिजली की बदौलत आप डायरेक्टली ही स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते हैं. ये जूते भारत में अभी लॉन्च नहीं हुए हैं लेकिन आने वाले समय में इनकी एंट्री सम्भव है.    

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news