Smartphone को चकाचक करने की चाहत पड़ेगी भारी! छोटी सी गलती से मिनटों में हो जाएगा काम खराब
Advertisement
trendingNow11752873

Smartphone को चकाचक करने की चाहत पड़ेगी भारी! छोटी सी गलती से मिनटों में हो जाएगा काम खराब

Smartphone Cleaning: स्मार्टफोन को साफ करना जरूरी होता है लेकिन आप अगर ये गलतियां कर रहे हैं तो स्मार्टफोन बुरी तरह से डैमेज हो जाएगा और आपको इसे रिपेयर करवाने में काफी खर्च करना पड़ेगा.

Smartphone को चकाचक करने की चाहत पड़ेगी भारी! छोटी सी गलती से मिनटों में हो जाएगा काम खराब

Smartphone Tips: अपने स्मार्टफोन को थोड़े थोड़े अंतराल पर साफ करना बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि अगर समय पर इसकी क्लीनिंग ना की जाए तो इसमें किसी तरह की खराबी भी आ सकती है ऐसे में हर स्मार्टफोन यूजर को इसे साफ भी करना चाहिए. हालांकि स्मार्टफोन को चकाचक रखने के चक्कर में कई बार लोग जरूर से ज्यादा सफाई कर देते हैं और ऐसे में स्मार्टफोन डैमेज भी हो सकता है. दरअसल स्मार्टफोन क्लीनिंग के लिए प्रॉपर टूल्स का इस्तेमाल किया जाए तो सफाई अच्छी तरह से होती है और स्मार्टफोन को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है वहीं अगर आप स्मार्टफोन क्लीनिंग टूल्स का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो यह बुरी तरह से डैमेज हो सकता है. आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आम तौर पर यूजर्स करते हैं जिनकी वजह से फोन खराब हो सकता है.

लिक्विड क्लीनर का इस्तेमाल

कुछ लोग आम लिक्विड क्लीनर का इस्तेमाल करके अपने स्मार्टफोन की सफाई करते हैं लेकिन आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना है कि ऐसा नहीं करना है. दरअसल आम लिक्विड क्लीनर आपके स्मार्टफोन में वॉटर डैमेज कर सकता है ऐसे में आपको अल्कोहल वाले क्लीनर का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसे किसी तरह के डैमेज की समस्या नहीं होती है.

साधारण कपड़े से वाइप करना

अगर आप अपने स्मार्टफोन को चमकाने के लिए किसी भी साधारण कपड़े का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसा करना फोन को डैमेज कर सकता है. दरअसल स्मार्टफोन का डिस्प्ले और इसकी बॉडी आपके ऐसा करने से खराब हो सकती है इसलिए हमेशा आपको माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल करना चाहिए जो स्मार्टफोन की बॉडी और इसके डिस्प्ले को नुकसान पहुंचा बगैर इसकी जोरदार क्लीनिंग करता है.

नुकीले टूल्स

अगर आप स्मार्टफोन के ऑडियो जैक या फिर चार्जिंग पोर्ट और स्पीकर ग्रिल को साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी नुकीली चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से इन आइसो में बुरी तरह से डैमेज हो सकता है और फिर आप कॉइन है रिपेयर करवाने के लिए हजारों रूप खर्च करने पड़ेंगे.

हीटिंग ब्लोअर

कई बार लोग अपने घर में पड़े हुए हीटिंग ब्लोअर का इस्तेमाल करके स्मार्टफोन को साफ करने की कोशिश करते हैं लेकिन आपको पता होना चाहिए कि ऐसा करने से स्मार्टफोन में इंटरनल डैमेज हो सकता है और इसे रिपेयर करवाने में आपको ₹1000 खर्च करने पड़ेंगे.

Trending news