Camera में कर दें बस ये छोटी सी सेटिंग, पुराने Smartphone से भी क्लिक होने लगेंगी DSLR जैसी फोटोज!
Advertisement
trendingNow11369819

Camera में कर दें बस ये छोटी सी सेटिंग, पुराने Smartphone से भी क्लिक होने लगेंगी DSLR जैसी फोटोज!

Photo Clicking: अगर आप अच्छी क्वॉलिटी की फोटोज क्लिक करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान स्मार्टफोन सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपका एक्सपीरियंस ही बदल देंगी.  

Camera में कर दें बस ये छोटी सी सेटिंग, पुराने Smartphone से भी क्लिक होने लगेंगी DSLR जैसी फोटोज!

Best Photo Click by Smartphone: ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन से फोटो क्लिक करना पसंद करते हैं. हालांकि फोटो क्लिक करने के दौरान आपके स्मार्टफोन से अच्छी पिक्चर क्वालिटी नहीं आ पाती है. ऐसे में पिक्चर खराब आने पर जब आप उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं तो उसकी क्वालिटी और ज्यादा खराब हो जाती है. यह पिक्चर धुंधली होती है साथ ही साथ इसमें पिक्सलेशन भी साफ दिखाई पड़ता है. ज्यादातर लोगों के पास पुराना स्मार्टफोन होता है ऐसे में कैमरा उस तरीके से काम नहीं करता जिस तरीके से आप चाहते हैं ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान कैमरा सेटिंग्स बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत पुराने स्मार्टफोन के कैमरा से भी डीएसएलआर जैसी फोटो क्लिक कर सकते हैं.

लेंस का चयन है बेहद जरूरी 

जब आप फोटो क्लिक करते हैं तो सबसे पहले आपको अपने कैमरे में सेटिंग्स करनी चाहिए और इसके लेंस को चुनना चाहिए, सरसल स्मार्टफोन में तीन लेंस ऑप्शन मिलते हैं. इनमें एक होता है वाइड एंगल लेंस, दूसरा मैक्रो लेंस और तीसरा होता है डेप्थ सेंसर. ऑब्जेक्ट के साइज और उसकी दूरी के हिसाब से अगर आप लेंस चुनते हैं तो फोटो क्वॉलिटी प्रोफेशनल कैमरे जैसी रहती है और आपको बेहतरीन रिजल्ट्स मिलते हैं. 

एक्सटर्नल लेंस कर सकते हैं इस्तेमाल 

अगर आपको प्रो लेवल की फोटोग्राफी चाहिए तो आप एक्सटर्नल लेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये लेंस ऑनलाइन परचेज किए जा सकते हैं जिनकी कीमत 200 से लेकर 2000 रुपये तक होती हैं. इनकी मदद से पिक्चर क्वॉलिटी बेहतर हो जाती है. 

HDR का करें इस्तेमाल 

अगर आप फोटो क्लिक करते समय अब तक HDR का इस्तेमाल नहीं करते आए हैं तो अब आपको इसे इस्तेमाल में लाना चाहिए. दरअसल high dynamic range यानी HDR आपकी फोटो में जान डाल देता है और उसे कहीं ज्यादा रियलिस्टिक बनाता है. 

फ्लैश करें इस्तेमाल 

अगर आप बिना फ्लैश के ही फोटोज क्लिक करते आए हैं तो अब इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे फोटो में अच्छी डीटेलिंग देखने को मिलती है और उसकी क्वॉलिटी भी निकलकर आती है.

Trending news