Fridge का ये बटन दबाने से घबराते हैं लोग! लेकिन फायदा जानेंगे तो हर 10 दिन में करेंगे ये काम
Advertisement

Fridge का ये बटन दबाने से घबराते हैं लोग! लेकिन फायदा जानेंगे तो हर 10 दिन में करेंगे ये काम

What is defrosting button in fridge: सिंगल डोर फ्रिज में आपने एक बटन देखा होगा, जिसको दबाने से लोग घबराते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह बटन काफी काम का होता है. 

 

Fridge का ये बटन दबाने से घबराते हैं लोग! लेकिन फायदा जानेंगे तो हर 10 दिन में करेंगे ये काम

Refrigerator Tips & Tricks: फ्रिज हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. आजकल यह न केवल शहरों में बल्कि गांवों में भी बड़ी संख्या में पाया जाता है. यह घरों में खाने को फ्रेश रखता है. ज्यादातर घरों में सिंगल डोर फ्रिज होते हैं. सिंगल डोर फ्रिज में आपने एक बटन देखा होगा, जिसको दबाने से लोग घबराते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह बटन काफी काम का होता है. 

डीफ्रॉस्ट करना होता है जरूरी

सिंगल डोर फ्रिज में आइस बिल्ड होने के बाद डीफ्रॉस्ट करना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह फ्रिज की कार्यक्षमता को बनाए रखने में मदद करता है. फ्रोस्ट जमने से फ्रिज की ठंडाई कार्यक्षमता कम हो जाती है, जिसके कारण फ्रिज का अधिक बिजली खपत होती है और खाद्य आइटम्स को सही तरीके से ठंडा नहीं रखा जा सकता है. ऐसे में बर्फ जमाने के लिए लोग डायरेक्ट फ्रिज को बंद कर देते हैं और बटन का इस्तेमाल नहीं करते हैं.

ज्यादातर सिंगल डोर फ्रिज में डीफ्रॉस्ट स्विच के साथ आते हैं, लेकिन कई बार यह स्विच यूजर्स के लिए गुप्त रहता है और उन्हें इसके इस्तेमाल की जानकारी नहीं होती है.

दबाते ही पिघल जाती है बर्फ

रेफ्रिजरेटर्स में, डीफ्रॉस्टिंग प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कम ही बटन या डीफ्रॉस्ट बटन मिलता है, जिसका उपयोग बर्फ को पिघलाने के लिए किया जाता है. इसे एक बार दबाने से फ्रिज आवश्यक समय में डीफ्रॉस्ट हो जाता है, और इसके बाद फ्रिज को फिर से चालने की आवश्यकता होती है. फ्रिज में बटन होने के बावजूद, लोग इसको नहीं दबाते हैं. लोगों को इसे दबाने से डर लगता है. उनको नहीं पता होता कि यह इससे फ्रिज को डिफ्रॉस्ट किया जा सकता है. 

फ्रिज को डीफ्रॉस्ट करना एक महत्वपूर्ण काम है क्योंकि फ्रॉस्ट का लेयर फ्रिज में एनर्जी एफिसिएंसी को कम करता है. फ्रॉस्ट के जमने से फ्रिज की कार्यक्षमता कम हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप फ्रिज को ठंडा रखने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है.

Trending news