AC में धमाका! बम की तरह फटेगा एयर कंडीशनर, एक गलती के चलते उड़ जाएंगे परखच्चे
Advertisement

AC में धमाका! बम की तरह फटेगा एयर कंडीशनर, एक गलती के चलते उड़ जाएंगे परखच्चे

AC Blast Reason: एयर कंडीशनर में धमाके की घटना कम ही सुनने को मिलती है लेकिन आप अगर लापरवाही से इसका इस्तेमाल करते हैं तो यकीन मानिए ये हादसे की वजह बन सकता है. 

AC में धमाका! बम की तरह फटेगा एयर कंडीशनर, एक गलती के चलते उड़ जाएंगे परखच्चे

AC Blast: एयर कंडीशनर में किसी भी वक्त धमाका हो सकता है शायद यह बात आपको पता नहीं होगी लेकिन आपको यह जानना बेहद ही जरूरी है. कुछ लोग एयर कंडीशनर का इस्तेमाल इतनी लापरवाही से करते हैं कि यह बम बन जाता है और किसी भी वक्त फट सकता है और इसमें भयंकर धमाका हो सकता है. अगर आप भी लापरवाही से इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको जान लेना चाहिए क्या बेहद खतरनाक साबित हो सकता है ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन वजहों से एयर कंडीशनर में धमाका होता है और कैसे से बचा जा सकता है.

क्यों फटते हैं AC?

AC ब्लास्ट होना आम बात नहीं है. बिजली को प्रोपर सप्लाई नहीं मिल रही है तो एसी ब्लास्ट हो सकता है. बिजली आपूर्ति बहाल होने के बाद लोड शेडिंग के कारण ऐसी दुर्घटना हो सकती है. गर्मियों में ज्यादा गर्मी के कारण AC ज्यादा गरम हो सकते हैं और आग का कारण बन सकते हैं जो दबाव वाली गैस के विस्फोट का कारण बनते हैं.

क्या है OverHeating के कारण?

- एसी के अंदर कंडेनसर कॉइल धूल और जमी हुई गंदगी के जमने का हॉटस्पॉट है. कामकाज के दौरान उत्पन्न होने वाली गर्मी बाहर निकलने में असमर्थ होती है और इसके परिणामस्वरूप ओवरहीटिंग होती है.
- बेकार क्वालिटी के केबल और प्लग का इस्तेमाल शार्ट सर्किट का प्रमुख कारण है.

कैसे रहें सुरक्षित?

1. एयर फिल्टर को साफ रखें और अनियमित सफाई के मामले में भार को कम करें।
2. सुनिश्चित करें कि एसी यूनिट इस तरह से स्थित है कि इसका एक हिस्सा बाहर की ओर प्रोजेक्टेड हो और कंडेनसेशन जल्दी से बाहर निकल जाए.
3. आंधी-तूफान आए तो AC को अनप्लग कर दें.
4. शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए वायर्स की नियमित जांच करें.

Trending news