मटके को बना दिया AC, फेंकता है बर्फ जैसी ठंडी हवा, कीमत है 500 रुपये से भी कम
Advertisement

मटके को बना दिया AC, फेंकता है बर्फ जैसी ठंडी हवा, कीमत है 500 रुपये से भी कम

Home Made AC: जहां एक तरफ AC की खरीदारी शुरू हो गई है वहीं पर लोगों ने पैसे बचाते हुए घर को ठंडा रखने का एक नायाब तरीका निकाला है जो काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है और इसमें खर्च भी ना के बराबर है. 

मटके को बना दिया AC, फेंकता है बर्फ जैसी ठंडी हवा, कीमत है 500 रुपये से भी कम

AC Purchase: कुछ लोगों के लिए AC खरीद पाना काफी मुश्किल होता है और इसके पीछे बजट भी एक कारण हो सकता है. दरअसल पीक सीजन में एयर कंडीशनर्स की कीमतें आसमान छूने लगती हैं, ऐसे में लोगों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है. एयर कंडीशनर्स के लिए ग्राहकों को 40,000 रुपये से लेकर 60,000 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं. कुछ लोग इससे बचने के लिए कूलर खरीद लेते हैं लेकिन ये भी आजकल अच्छे-खासे महंगे आ रहे हैं. ऐसे में कुछ लोग घर में ही एयर कंडीशनर्स बना रहे हैं और वो भी एक ऐसी चीज का इस्तेमाल करके जिसका काम पानी को ठंडा रखना है लेकिन लोगों ने इसे एयर कंडीशनर में बदल डाला है. आपको लोगों के द्वारा बनाए गए एयर इन एयर कंडीशनर्स को देखने के बाद हैरानी होगी. अगर आप इनके बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इनके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे.

मिट्टी के बने हुए मटके से एयर कंडीशनर बना रहे हैं लोग 

आपको ये बात जानने के बाद थोड़ी हैरानी जरूर होगी लेकिन कुछ लोग हैं जो घर में पड़े हुए पुराने या नए मटकों से एयर कंडीशनर बना रहे हैं जो बेहतरीन तरीके से काम करता है. ये एयर कंडीशनर घर में आसानी से बनाया जा सकता है और इसमें तकरीबन 500 रुपये का ही खर्च आता है. ये इतनी बेहतरीन तरीके से काम करता है जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. आपको बता दें कि मटके से बना हुआ ये एयर कंडीशनर पूरी तरह से ईकोफ्रेंडली रहता है और आप अगर चाहें तो अपने घर में ही इसे कुछ ही घंटे में तैयार कर सकते हैं. इसके लिए मटके में कुछ डिवाइस लगाने पड़ते हैं साथ ही साथ इसमें वेंटिलेशन का इंतजाम भी करना पड़ता है. अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसे बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं. 

ऐसे बनता है ये एयर कंडीशनर 

इस एयर कंडीशनर को बनाने के लिए आपको बस घर में रखा हुआ एक पुराना मटका चाहिए होता है. अगर आपके पास कोई पुराना मटका नहीं है तो आप नया मटका भी खरीदकर ला सकते हैं और इसे एयर कंडीशनर बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि एयर कंडीशनर बनाने के लिए आपको इस मटके में सबसे पहले नीचे की तरफ कुछ होल बनाने होते हैं और उसके बार इस मटके की ओपनिंग पर आपको एक हाई पावर फैन भी लगाना पड़ता है. इस हाई पावर फैन से बाहर की हवा अंदर खींच ली जाती है उसके बाद ये उन होल्स से बाहर निकाल दी जाती है जिन्हें आपने नीचे की तरफ बनाया होता है. आपको इसके आपको इस मटके में बर्फ रखनी होती है. इसके बाद फैन को पावर देते ही ये एयर कंडीशनर काम करने लगता है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news