Facebook चलाने के लिए देने पड़ेंगे पैसे! मार्क जुकरबर्ग के एक फैसले से सदमे में यूजर्स
Advertisement

Facebook चलाने के लिए देने पड़ेंगे पैसे! मार्क जुकरबर्ग के एक फैसले से सदमे में यूजर्स

मेटा ने इंस्टाग्राम और फेसबुक यूजर्स के लिए एड-फ्री पेड सब्सक्रिप्शन प्लान पेश किया है. यह कदम यूरोपीय संघ के दबाव के बाद आया है. इसलिए यह ऑप्शन सिर्फ यूरोपीय यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.

 

Facebook चलाने के लिए देने पड़ेंगे पैसे! मार्क जुकरबर्ग के एक फैसले से सदमे में यूजर्स

Meta ने कुछ यूजर्स को जोरदार झटका दिया है. मेटा ने इंस्टाग्राम और फेसबुक यूजर्स के लिए एड-फ्री पेड सब्सक्रिप्शन प्लान पेश किया है. बता दें, काफी समय से अटकलें थीं कि मार्क जुकरबर्ग प्लान्स पेश कर सकता है. अब कंपनी ने इस कदम को उठा लिया है. फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए मेटा ने दो सेवाओं की सदस्या देगी. यह कदम यूरोपीय संघ के दबाव के बाद आया है. इसलिए यह ऑप्शन सिर्फ यूरोपीय यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.

कितनी होगी कीमत

इन प्लान्स की कीमत वेब पर 9.99 यूरो प्रति माह (लगभग 885 रुपये) और स्मार्टफोन (एंड्रॉइड और आईओएस) के लिए 12.99 यूरो प्रति माह (लगभग 1,145 रुपये) होगी. मेटा ने घोषणा की है कि वह यूरोप में 18 वर्ष से अधिक आयु के यूजर्स के लिए एड-फ्री फेसबुक और इंस्टाग्राम योजनाएं उपलब्ध कराएगी. ये प्लान्स स्विट्जरलैंड, यूरोपीय संघ और यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र में उपलब्ध होंगी.

भारतीयों के लिए क्या?

भारत में यूजर्स को उनके इंस्टाग्राम फीड पर विज्ञापन परोसना जारी रखेगा. लेकिन अगर ये सब्सक्रिप्शन प्लान्स EU में पॉपुलर होता है तो मेटा हो सकता है कि इस सर्विस को भारत में भी पेश कर दे. 

यह कीमत कुछ लोगों को अधिक लग सकती है, लेकिन यह आकर्षक भी लग सकती है. एड फ्री फेसबुक और इंस्टाग्राम का मतलब है कि आपके फीड में कोई विज्ञापन नहीं होगा. इससे आप अपने दोस्तों और परिवार के पोस्ट पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.मार्क जुकरबर्ग ने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि उनका मानना ​​है कि एड फ्री है लेकिन यह यूजर्स के साथ-साथ कंपनी के लिए भी आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है.

Trending news