ये पंखा कर देगा आपके बिजली के बिल को आधा! एक आवाज पर हो जाएगा चालू, जानिए कीमत
Advertisement
trendingNow11543679

ये पंखा कर देगा आपके बिजली के बिल को आधा! एक आवाज पर हो जाएगा चालू, जानिए कीमत

Kent ने Kuhl स्टाइलिश फैन्स ब्रांड नाम के तहत BLDC एनर्जी सेविंग फैन्स में एंट्री की. पंखों की सबसे बड़ी यूएसपी यह है कि इनमें बिजली की कम खपत होती है. सामान्य पंखों के विपरीत, BLDC पंखे ब्रशलेस इलेक्ट्रिक डीसी मोटर के साथ आते हैं जो स्थायी मैग्नेट का उपयोग करता है.

 

ये पंखा कर देगा आपके बिजली के बिल को आधा! एक आवाज पर हो जाएगा चालू, जानिए कीमत

लीडिंग RO प्यूरिफायर ब्रांड Kent ने Kuhl स्टाइलिश फैन्स ब्रांड नाम के तहत BLDC एनर्जी सेविंग फैन्स में एंट्री की. लॉन्च ईवेंट में श्री श्री रविशंकर और केंट की ब्रांड एंबेसडर हेमा मालिनी की उपस्थिति में लॉन्च किया गया. मौजूदा फैन एक ट्रेडिश्नल बेस्ड मोटर के साथ आते हैं, जो ज्यादा बिजली की खपत करते हैं. केंट के अनुसार, ये पंखे सामूहिक रूप से 2 लाख करोड़ रुपये तक के बिजली बिल बचा सकते हैं यदि सभी 120 करोड़ के घरेलू पंखे बीएलडीसी तकनीक में परिवर्तित हो जाएं क्योंकि ये पंखे कम से कम 65% ऊर्जा बचाते हैं.

Kent Kuhl Stylish Ceiling Fans

केंट के मुताबिक, इंडक्शन फैन्स, जो उपयोग किए जा रहे हैं, वो 80 वाट बिजली की खपत करते हैं. समस्या का समाधान करते हुए केंट ने ऊर्जा की बर्बादी को कम करने के लिए Kuhl फैन्स लॉन्च किए हैं. पंखों की सबसे बड़ी यूएसपी यह है कि इनमें बिजली की कम खपत होती है. सामान्य पंखों के विपरीत, BLDC पंखे ब्रशलेस इलेक्ट्रिक डीसी मोटर के साथ आते हैं जो स्थायी मैग्नेट का उपयोग करता है. 

Kuhl Stylish Ceiling Fans Specs

Luxus, Brise और Platin सीरीज के पंखे WiFi और IoT सक्षम हैं और इन्हें स्मार्टफोन - Android और iPhone, Alexa, या आवाज के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है. ये रिवर्स फंक्शन के साथ भी आते हैं. यानी सर्दी में अगर फैन ऑन करते हैं तो हीटर की हवा को फैन चारों तरफ घुमाता है. ये पंखे 3,4,5,6 और 8 ब्लेड में उपलब्ध हैं. यह पंखे कम शोर भी पैदा करते हैं. सभी फैन्स 5 स्टार रेटिंग के साथ आते हैं. 

लॉन्चिंग के दौरान Kent RO सिस्टम लिमिटेड के CMD डॉक्टर महेश गुप्ता ने कहा, 'हम गर्व से इन फैन्स को लॉन्च कर रहे हैं, जो बिजली, पर्यावरण की रक्षा करते हैं. 90 प्रतिशत घरों में से जो छत के पंखे का उपयोग करते हैं, वर्तमान में केवल 3 प्रतिशत ऊर्जा-कुशल पंखों का उपयोग करते हैं.'

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news