इन्वर्टर में बम की तरह धमाका! ये छोटी-छोटी गलतियां देती हैं हादसे हो न्योता
Advertisement

इन्वर्टर में बम की तरह धमाका! ये छोटी-छोटी गलतियां देती हैं हादसे हो न्योता

Inverter Care: यकीन मानिए इसके साथ अगर लापरवाही करते हैं तो ये हादसे की वजह बन सकता है, इसकी जानकारी आपको अच्छी तरह से होनी ही चाहिए. 

इन्वर्टर में बम की तरह धमाका! ये छोटी-छोटी गलतियां देती हैं हादसे हो न्योता

Inverter Blast and Fire Reason: हर घर में आजकल इन्वर्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है, दरअसल बिजली चली जाने की स्थिति में एक इन्वर्टर ही है जो घर के पंखे और टीवी को चलाने की पावर देता है. इसमें एक पावरफुल बैटरी लगाई जाती है जिसकी बदौलत ये अपना काम बखूबी करता है. हालांकि इन्वर्टर जितना यूजफुल है, ये उतना ही खतरनाक भी साबित हो सकता है क्योंकि इसमें किसी शक्तिशाली बम की तरह धमाका हो सकता है. ये बात शायद आपको मजाक लग सकती है लेकिन इसमें सच्चाई है और आप इसे गंभीरता से लें क्योंकि आप भी अगर लापरवाही बरतेंगे तो ये हादसा आपके साथ भी हो सकता है. आज हम आपको उन कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन्वर्टर में ब्लास्ट का कारण बन सकते हैं. इनके बारे में आपको जानने की जरूरत है.  

हवादार स्थान पर ना रखने से 

इन्वर्टर (Inverter Fire Reason) के बेहतरीन संचालन के लिए उसे ऐसी जगह पर रखना जरूरी होता है, जहां पर वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था हो. इसकी वजह ये है कि इन्वर्टर में लगी बैटरियों का अंदरूनी तापमान हाई होता है. ऐसे में अगर हम उन्हें हवादार जगह पर न रखें तो इन्वर्टर का तापमान बढ़ जाने की वजह से उसमें ब्लास्ट हो सकता है. 

वायरिंग बुरी तरह से खराब हो जाने से 

इन्वर्टर (Inverter Blast Reason) में लगी वायरिंग पर हमेशा खास ध्यान देना चाहिए. उसमें बेहतरीन क्वालिटी वाली अच्छी वायरिंग ही इस्तेमाल होनी चाहिए. अगर सस्ते के चक्कर में खराब वायरिंग लगवा ली तो उससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है, जिससे इनवर्टर समेत घर के पूरे तार फुंक सकते हैं. इसलिए इस पहलू पर खास ध्यान दें और अपने घर को आग-विस्फोट से बचाएं.

इन्वर्टर बैटरी में समय पर पानी न भरना 

कोई भी इन्वर्टर तभी चल पाता है, जब उसकी बैटरी में डिस्टिल्ड वॉटर पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहता है. अगर बैटरी में यह वॉटर लेवल निर्धारित मात्रा से कम हो जाए तो उस पर प्रेशर पड़ने लगता है और हीट होने उसमें आग या या विस्फोट (Inverter Blast Reason) की घटना हो सकती है. लिहाजा समय-समय पर बैटरी के वॉटर लेवल की जांच करते रहना चाहिए. अगर पानी कम दिखाई दे तो उसे भर देना चाहिए. 

Trending news