Free Cricket Match दिखाने के बाद कैसे कमाई करेगा Disney+ Hotstar? ऐसे होगी बंपर कमाई
Advertisement
trendingNow11853214

Free Cricket Match दिखाने के बाद कैसे कमाई करेगा Disney+ Hotstar? ऐसे होगी बंपर कमाई

Disney+ Hotstar पर एशिया कप को फ्री में दिखाया जा रहा है. लेकिन सवाल उठता है कि इससे डिज्नी प्लस हॉटस्टार को कैसे फायदा मिल सकता है. वो पैसे कैसा कमाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इसका उद्देश्य ज्यादा विज्ञापन राजस्व को बढ़ाना है. 

Free Cricket Match दिखाने के बाद कैसे कमाई करेगा Disney+ Hotstar? ऐसे होगी बंपर कमाई

Asia Cup 2023 की शुरुआत हो चुकी है. इसको डिज्नी + हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीम किया जा सकता है. डिज्नी + हॉटस्टार मोबाइल ऐप पर यूजर्स को एशिया कप 2023 और वर्ल्ड कप 2023 के मैच फ्री में देखने का मौका मिलेगा. इसके बावजूद, इसके बाद भी Disney Hotstar को बड़ा लाभ हो सकता है. आने वाले समय में कई महत्वपूर्ण मैच खेले जाएंगे. जून में Disney Hotstar ने घोषणा किया था कि वे एशिया कप और ICC पुरुष वर्ल्ड कप टूर्नामेंट्स को अपने मोबाइल ऐप पर मुफ्त में प्रसारित करेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इसका उद्देश्य ज्यादा विज्ञापन राजस्व को बढ़ाना है. 

ऐसे होगी कमाई

डिज्नी + हॉटस्टार भारत में मैच दिखाने के बाद भी उसकी बंपर कमाई की उम्मीद है, क्योंकि इसके पास विज्ञापन के जरिए अच्छी कमाई करने का संभावना है. डिज्नी + हॉटस्टार एशिया कप के दौरान विज्ञापनों के माध्यम से 400 करोड़ रुपये कमा सकता है.

इसके लिए, डिज्नी + हॉटस्टार ने अपने टीवी चैनल, स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क, और डिजिटल प्लेटफॉर्म, डिज़्नी+हॉटस्टार समेत 17 प्रायोजकों और 100 से अधिक एडवरटाइजर्स के साथ पहले ही समझौते कर लिए हैं. इसलिए डिज्नी + हॉटस्टार को एशिया कप में भी मोटी कमाई की उम्मीद है, विशेषकर विज्ञापनों के माध्यम से.

भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच से होगी ज्यादा कमाई

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल के दौरान विज्ञापनों के लिए प्रति 10 सेकंड का रेट 17 से 18 लाख रुपये के बीच था. क्योंकि भारत-पाकिस्तान क्रिकेट राइवलरी को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है, इसलिए यह कमाई का सबसे बड़ा मौका होता है, जिससे स्टार के रेट का अंदाजा लगाना मुश्किल होता है. अगर वह सब्सक्रिप्शन से नहीं ही कमाता है, तो उसके व्यूज और उपयोगकर्ताओं में गजब की वृद्धि हो सकती है.

फ्री में मैच देखने को मिले तो देखने के लिए टूट पड़ते हैं. यूजर्स करीब 1 करोड़ हो जाते हैं. जाहिर सी बात है कि पहले जो विज्ञापन कम यूजर्स के लिए दिखाए जाते थे, अब उन्हें अधिक लोग देखेंगे, इससे स्टार के प्राइम मैच के लिए अधिक कीमत की मांग करने की संभावना है, और लोग पैसे खर्च करने से पीछे नहीं हटेंगे. स्टार स्पोर्ट्स तो चाहेगा कि एशिया कप का फाइनल इन दोनों टीमों के बीच हो, जिससे उसके पिछले महीनों में हुए नुकसान की एक झटके में भरपाई और कमाई हो जाए.

Trending news