Laptop Speed up: गोली की स्पीड से चलेंगे कंप्यूटर, लैपटॉप! तुरंत कर लीजिए इस सेटिंग को बंद
Advertisement

Laptop Speed up: गोली की स्पीड से चलेंगे कंप्यूटर, लैपटॉप! तुरंत कर लीजिए इस सेटिंग को बंद

Computer Speed up: विंडोज सर्विसेज छोटे प्रोग्राम और टास्क्स हैं जो दूसरे सभी टूल्स, एप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर को अच्छी तरह से चलाने के लिए कंप्यूटर पर बैकग्राउंड में चलते हैं.

Laptop Speed up: गोली की स्पीड से चलेंगे कंप्यूटर, लैपटॉप! तुरंत कर लीजिए इस सेटिंग को बंद

Laptop Desktop Speed up: विंडोज सर्विसेज छोटे प्रोग्राम और टास्क्स हैं जो दूसरे सभी टूल्स, एप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर को अच्छी तरह से चलाने के लिए कंप्यूटर पर बैकग्राउंड में चलते हैं. इसमें प्रिंटर के लिए प्रिंट जॉब को स्पूल करने जैसे सरल टास्क शामिल हैं, जो आपके डिस्प्ले पर अलग अलग सेंसर की निगरानी के रूप में हैं.

इनमें से कई सर्विसेज आपकी डेली एक्टिविटी के लिए जरूरी हैं. दूसरी ओर, अन्य इतने जरूरी नहीं हैं. इसका मतलब है कि वे उन संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं जिनका उपयोग आपके कंप्यूटर को ज्यादा जरूरी कामों के लिए करना चाहिए. यहीं से विंडोज सर्विसेज को डिसेबल करना आता है, और हम आपको बताएंगे कि कैसे.

Oppo Smartphone: ऑप्पो के आने वाले सस्ते फोन के स्पेक्स लीक, लोग बोले अगर ऐसे फीचर हुए तो गदर मच जाएगा

ऐसे करें विंडोज सर्विसेज डिसेबल

सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Windows Run Dialog ओपन करें और फिर Win + R प्रेस करें.

अब services.msc टाइप करें और OK कर दें. अब आपको सर्विस विंडो दिखाई देने लगेगी.

Services window में आप स्क्रोल करके देख सकते हैं कि कौन सी सर्विस डिसेबल करने के लिए सेफ है या फिर जिस सर्विस को आप डिसेबल करना चाहते हैं उसे टाइप करके सर्च कर सकते हैं. 

अब किसी सर्विस के ऊपर माउस का कर्सर लाकर Properties के लिए राइट की क्लिक करें. अब एक छोटे साइज में आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी.

अब Service Status सेक्शन में STOP फर क्लिक करें.

अब ड्रॉप डाउन मैनू में Startup type पर जाएं और Disable सिलेक्ट करें. 

अब Apply करें और Ok कर दें.

Apple iPhone: आईफोन चलाने वाले इन लोगों की लगी लॉटरी, फ्री में मिल रहे कई बेनिफिट, चेक कर लो पूरी लिस्ट

आपका कंप्यूटर जितना ज्यादा स्पेस और रिसोर्सेज का इस्तेमाल करता है, उसके बेस्ट पर्फोर्मेंश की संभावना उतनी ही कम होती है. हालांकि, आपके पीसी पर चलने वाली कुछ विंडोज सर्विस की जरूरत नहीं है, इसलिए उन्हें इसके डेली टास्क को प्रभावित किए बिना डिसेबल किया जा सकता है.

जब आप इनमें से कुछ गैर-जरूरी सर्विसेज को डिसेबल करते हैं, तो आप RAM, CPU, कैशे स्पेस और अन्य सिस्टम रिसोर्सेज को खाली कर रहे होते हैं. आपका पीसी तब उन रिसोर्सेज को उन टास्क के लिए काम कर सकता है जो ज्यादा जरूरी या डिमांड वाले हैं, जिससे इसे बेहतर पर्फोर्म करने में मदद मिलती है.

लाइव टीवी

Trending news