Smartphone Care: बारिश में भीग जाए स्मार्टफोन तो फॉलो करें ये टिप्स, नहीं पड़ेगी रिपेयर कराने की जरूरत
Advertisement

Smartphone Care: बारिश में भीग जाए स्मार्टफोन तो फॉलो करें ये टिप्स, नहीं पड़ेगी रिपेयर कराने की जरूरत

Smartphone Tips: अगर आपका समर्टफोन इस बारिश के मौसम में पानी से भीग जाता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनकी मदद से इन्हें फिट रखा जा सकता है.

Photo Credit: Pexels.com

Smartphone Hacks: आजकल बारिश का मौसम चल रहा है ऐसे में अगर आप स्मार्टफोन लेकर निकल रहे हैं और अचानक से बारिश हो जाए तो जाहिर सी बात है स्मार्टफोन पानी से भीग जाएगा. ऐसे में अगर आपके पास कोई सेफ्टी कवर मौजूद है तब तो स्मार्टफोन के बचने की संभावना है नहीं तो पानी की वजह से इसके इंटरनल पार्ट्स को नुकसान पहुंच सकता है. अगर आप अक्सर बारिश के मौसम में बाहर निकलते हैं या फिर काम के सिलसिले में आपको बाहर निकलना ही पड़ता है तो आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो बारिश के पानी से भीगने के बाद भी आपके स्मार्टफोन को ठीक रख सकते हैं.

चावल का करें इस्तेमाल 

आपको यह बात थोड़ी अटपटी जरूर लग सकती है कि आखिर स्मार्टफोन को ठीक करने में चावल कैसे काम आता है, लेकिन आपको बता दें कि चावल पानी सोख लेता है. ऐसे में अगर कभी गलती से आप अपने स्मार्टफोन को बिना कवर के बाहर ले जाते हैं और अचानक बारिश हो जाती है जिसकी वजह से स्मार्टफोन भीग जाता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपको बस स्मार्टफोन को घर लाना है और इसे चावल से भरे हुए किसी कंटेनर में रख देना है. आपको ध्यान रखना चाहिए कि इस दौरान आपको स्मार्ट फोन ऑन करने की कोशिश नहीं करनी है. आपको स्मार्टफोन को एक दिन बाद ही बाहर निकालना है. जब आप अगले दिन स्मार्टफोन को कंटेनर से बाहर निकालेंगे तो पाएंगे स्मार्टफोन एकदम ठीक हो गए हैं, क्योंकि इसके अंदर से सारा पानी निकल गया है. यह तरीका आमतौर पर काम आता है.

स्मार्टफोन वाइप का करें इस्तेमाल 

अगर आप अपने स्मार्टफोन को घर से बाहर लेकर निकलते हैं और अचानक बारिश हो जाए और फोन में ज्यादा पानी ना पड़ा हो तो आप इसे घर लेकर आएं और वाइप की मदद से इसे जरूर साफ करें. दरअसल वाइप पानी की छोटी बूंदों को खींच लेता है और पूरी तरह से स्मार्टफोन को ठीक रखने में मदद करता है. अगर आपका स्मार्टफोन पानी के संपर्क में आ जाता है तो आप वाइपर का इस्तेमाल करके इसे खराब होने से बचा सकते हैं. यह तरीका काफी काम आता है लेकिन आप यह तरीके सिर्फ तब काम में लाए जब फोन में हल्का फुल्का ही पानी पड़ा हो. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news