Instagram की सेटिंग से नहीं रहा यूजर्स की खुशी का ठिकाना! मौज से करिए चैटिंग, बस कर लें ये काम
Advertisement
trendingNow11513821

Instagram की सेटिंग से नहीं रहा यूजर्स की खुशी का ठिकाना! मौज से करिए चैटिंग, बस कर लें ये काम

Instagram Chatting: आजकल तकरीबन हर कोई इंस्टाग्राम पर प्राइवेट तरीके से चैटिंग जरूर करता है और इसमें कोई बुराई भी नहीं है लेकिन दिक्कत तब हो जाती है जब यह चैटिंग कोई और पढ़ लेता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं.

 

Instagram की  सेटिंग से नहीं रहा यूजर्स की खुशी का ठिकाना! मौज से करिए चैटिंग, बस कर लें ये काम

Instagram Tricks: इंस्टाग्राम पर चैटिंग करना कई बार आपके लिए बड़ी दिक्कत पैदा कर सकता है ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप किसी से प्राइवेट तरीके से चैटिंग करते हैं तब आपको ऐसा लगता है कि आपकी चैट सिर्फ सामने वाला व्यक्ति पड़ रहा है जबकि ऐसा नहीं होता है क्योंकि आपकी चैट कंपनी में बैठा हुआ व्यक्ति भी पढ़ रहा होता है. ऐसे में निजी चीजें निजी नहीं रह जाती हैं और इन पर हमेशा किसी की नजर बनी रहती है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो इंस्टाग्राम एक ऐसा फीचर ऑफर करता है जिसकी बदौलत आप अपनी निजी चैटिंग को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकते हैं और इस पर किसी की भी नजर नहीं पड़ेगी.

दरअसल जिस फीचर के बारे में हम बात कर रहे हैं उसकी बदौलत आप अपनी चैटिंग को पूरी तरह से सुरक्षित बना सकते हैं और इसे एंड टू एंड इंक्रिप्ट कर सकते हैं. सुनने में यह काम थोड़ा सा मुश्किल जरूर लग रहा होगा लेकिन असल में यह मिनटों का भी नहीं है और आप पल भर में ही पूरी चैटिंग को सुरक्षित बना सकते हैं.

अगर आप भी अपनी चैटिंग को एंड टू एंड इंक्रिप्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप ओपन करना पड़ेगा, इसके बाद आपको फील्ड के राइट कॉर्नर में जाकर सेंड या मैसेंजर बटन पर टैप करना पड़ेगा. ऐसा करने के बाद ऊपर की तरफ राइट कॉर्नर में आपको जाकर कंपोज बटन पर टैप करना पड़ेगा. यहां पर आपको ब्लॉक आइकन पर टैप करना पड़ेगा. इतना करने के बाद आपको एंड टू एंड इंक्रिप्टेड चार्ट ऑप्शन के बगल में दिखाई दे जाएगा. अब आपको उस अकाउंट को सेलेक्ट कर लेना है जिस पर आपको एंडॉयड इंक्रिप्टेड चैट करनी है और आप यहां पर उसका नाम भी सर्च कर सकते हैं इसके बाद आपको चैट बटन पर क्लिक टैप करना है और आप पूरी तरह से तैयार है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news