1 BHK फ्लैट में सेंट्रल एयर कंडीशनर लगाने का कितना है खर्च? हर कमरे में नहीं लगवाना पड़ता है AC
Advertisement
trendingNow11677376

1 BHK फ्लैट में सेंट्रल एयर कंडीशनर लगाने का कितना है खर्च? हर कमरे में नहीं लगवाना पड़ता है AC

Central AC: अगर आपको लगता है कि सेन्ट्रल एयर कंडीशनर बड़े शोरूम्स और बड़े दफ्तरों तक ही सीमित हैं क्योंकि आप इन्हें अपने छोटे 1 बीएचके फ्लैट में भी लगवा सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

1 BHK फ्लैट में सेंट्रल एयर कंडीशनर लगाने का कितना है खर्च? हर कमरे में नहीं लगवाना पड़ता है AC

Central Air Conditioner: एयर कंडीशनर लगवाना आज के समय में बेहद ही आम हो चुका है और गर्मियों के मौसम में आपको हर घर में कम से कम एक से दो एयर कंडीशनर देखने को मिल ही जाते हैं. हालांकि इनके साथ समस्या ये होती है कि आपको अलग कमरे में एक अलग एयर कंडीशनर लगवाने की जरूरत पड़ती है और आप ऐसा नहीं करते हैं तो जिस कमरे में एयर कंडीशनर लगा होता है, कूलिंग सिर्फ वहीं पर ही मिल पाती है. अगर आप चाहते हैं कि एयर कंडीशनर की कूलिंग पूरे घर में बनी रहे तो इसके लिए आप सेन्ट्रल एयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि आपको लग सकता है कि सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनर तो काफी महंगे आते हैं ऐसे में इन्हें लगवाने में कई लाख का खर्च आ जाएगा, तो आपकी सोंच थोड़ी सी गलत है. सेन्ट्रल एयर कंडीशनर महंगे जरूर आते हैं लेकिन इनका महंगा या सस्ता होना किस बात पर निर्भर करता है इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

1 BHK के लिए कितना आएगा खर्च 

अगर आपके पास एक वन बीएचके का फ्लैट है और आप उसमें कोई स्प्लिट या फिर विंडो एयर कंडीशनर इंस्टॉल नहीं करवाना चाहते हैं तो आपको कितना खर्चा आएगा इस बारे में अब हम आपको बता देते हैं. वन बीएचके फ्लैट में एक हॉल होता है और एक बड़ा बेडरूम आप को दिया जाता है साथ ही साथ थोड़ा बहुत स्पेस आपको एक्स्ट्रा मिल जाता है. अमूमन एक वन बीएचके फ्लैट में तकरीबन 600 स्क्वायर फीट की जगह आपको मिलती है जो बहुत ज्यादा स्पेस नहीं होता है ऐसे में आपको सेंट्रल एयर कंडीशनर लगवाना है तो इसके लिए आपको जेब ढीली करने की जरूरत नहीं है यह खर्च तकरीबन उतना ही होगा जितना आप एक स्प्लिट एयर कंडीशनर को इंस्टॉल करवाने में करते हैं. शायद आपको हमारी बात पर यकीन नहीं आ रहा हो लेकिन सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनर मार्केट में इसी कीमत पर उपलब्ध है और आप इन्हें आसानी से अपने घर में इंस्टॉल करवा सकते हैं.

यकीन मानिए वन बीएचके फ्लैट में आपको सेंट्रल एयर कंडीशनर इंस्टॉल करवाने में तकरीबन ₹40000 से लेकर ₹45000 के बीच का खर्च आता है क्योंकि इसमें एयर कंडीशनिंग के लिए सिर्फ एक यूनिट का इस्तेमाल किया जाता है और पूरे ही घर में डक्ट का इस्तेमाल करके कूलिंग को कोने-कोने तक फैलाया जाता है. आप एयर कंडीशनर अपने हर कमरे में या घर के कोने कोने में नहीं लगवाना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है और इसमें घर के तमाम हिस्से को ड्रिल करवाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. एयर कंडीशनर काफी एक्टिव होता है और आपकी सोच से भी कम बिजली की खपत करता है.

Trending news