सरकार की एंड्रॉइड फोन यूजर्स को सलाह! तुरंत ऑन करें ये फीचर, यहां जानिए इनेबल करने का प्रोसेस
Advertisement

सरकार की एंड्रॉइड फोन यूजर्स को सलाह! तुरंत ऑन करें ये फीचर, यहां जानिए इनेबल करने का प्रोसेस

CyberDost ने एक खास टिप Android फोन इस्तेमाल करने वालों के लिए शेयर की है. उनका कहना है कि अपने फ़ोन को वायरस और खतरनाक प्रोग्राम्स (मैलवेयर) से बचाने के लिए, आपको अपने फोन में "Google Play Protect" चालू कर लेना चाहिए. 

सरकार की एंड्रॉइड फोन यूजर्स को सलाह! तुरंत ऑन करें ये फीचर, यहां जानिए इनेबल करने का प्रोसेस

CyberDost, पहले ट्विटर पर और अब X पर मिलने वाला एक सोशल मीडिया हैंडल है, जो भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है. ये हमें इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के तरीके बताता है. CyberDost के जरिए आप सीख सकते हैं कि कैसे अपने डेटा, मोबाइल, कंप्यूटर और खातों (बैंक अकाउंट समेत) को चोरों से बचाएं. हाल ही में CyberDost ने एक खास टिप Android फोन इस्तेमाल करने वालों के लिए शेयर की है. उनका कहना है कि अपने फ़ोन को वायरस और खतरनाक प्रोग्राम्स (मैलवेयर) से बचाने के लिए, आपको अपने फोन में "Google Play Protect" चालू कर लेना चाहिए. 

क्या है ये फीचर?

साइबर दोस्त ने हाल ही में लोगों से अपने Android फ़ोन में "Google Play Protect" चालू करने के लिए कहा है. ये आपके फोन में एक खास सुरक्षा वाला फीचर है जो आपके द्वारा डाउनलोड किए गए ऐप्स को चेक करता है कि वो सुरक्षित हैं या नहीं. ये न सिर्फ Google Play Store से डाउनलोड किए ऐप्स को चेक करता है, बल्कि दूसरे सोर्स से डाउनलोड किए ऐप्स को भी चेक करता है. ये "Google Play Protect" न सिर्फ आपके फ़ोन में घुसने वाले खतरनाक ऐप्स को पकड़ सकता है, बल्कि उन्हें हटा भी सकता है। इससे आपका फ़ोन हमेशा सुरक्षित रहेगा.

इसके अलावा, यह ऐप आपकी निजी जानकारी के लिए अलर्ट भी भेज सकता है. साथ ही, यह आपके डिवाइस को सुरक्षित रखने के लिए ऐप्स की परमिशन को रीसेट कर सकता है. इतना ही नहीं, यह उन ऐप्स को भी रोक सकता है जो आपके फोन पर इंस्टॉल होने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वे भरोसेमंद नहीं हैं और डिवाइस की संवेदनशील परमिशन का उपयोग करते हैं, जिनका इस्तेमाल अक्सर धोखेबाज़ वित्तीय धोखाधड़ी करने के लिए करते हैं.

Google ने हाल ही में Play Protect को अपडेट किया है ताकि वो आपके पैसे की चोरी करने वालों से बेहतर सुरक्षा दे सके. इसलिए इस फीचर को चालू करना अच्छा है क्योंकि ये आपके फोन और आपकी निजी जानकारी दोनों को सुरक्षित रखेगा. ये न सिर्फ ऐप्स में छिपे खतरनाक प्रोग्राम और वायरस ढूंढता है, बल्कि चोरी के प्रयासों को भी रोक सकता है और गलती से बेकार ऐप्स को इंस्टॉल होने से बचाता है.

कैसे करें इनेबल?

- सबसे पहले, अपने फोन पर Google Play Store ऐप खोलें.
- ऊपर दाईं ओर, अपने प्रोफाइल आइकन (तस्वीर या अक्षर) पर टैप करें.
- अब Play Protect और फिर सेटिंग्स ढूंढ कर उन पर टैप करें.
- आखिर में, "ऐप्स को Play Protect से स्कैन करें" के विकल्प को चालू कर दें.

Trending news