ChatGPT को मात देने आ रहा Google का चैटबॉट! करने जा रहा है ऐसा; सुनकर झूम उठेंगे आप
Advertisement

ChatGPT को मात देने आ रहा Google का चैटबॉट! करने जा रहा है ऐसा; सुनकर झूम उठेंगे आप

कई टेक दिग्गज कंपनियां अपने चैटबॉट लाने की कोशिश में है और इसकी जोरों से तैयारी चल रही है. Google ने यूनिवर्सल स्पीच मॉडल (यूएसएम) के बारे में अधिक जानकारी साझा की है.

ChatGPT को मात देने आ रहा Google का चैटबॉट! करने जा रहा है ऐसा; सुनकर झूम उठेंगे आप

ChatGPT काफी पॉपुलर हो गया है. ज्यादातर लोग अपना काम इसी से कर रहे हैं. इसको टक्कर देने के लिए कई टेक दिग्गज कंपनियां अपने चैटबॉट लाने की कोशिश में है और इसकी जोरों से तैयारी चल रही है. Google ने यूनिवर्सल स्पीच मॉडल (यूएसएम) के बारे में अधिक जानकारी साझा की है. खबर है कि चैटबॉट को हजार से ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करेगा. आइए जानते हैं इसके बारे में...

हजार से ज्यादा भाषाओं का मिलेगा सपोर्ट

यह एक ऐसी प्रणाली जिसे कंपनी अपने लक्ष्यों को साकार करने के लिए 'महत्वपूर्ण पहला कदम' के रूप में वर्णित करती है, जो अब एआई भाषा मॉडल बनाने के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है जो चैटजीपीटी को मात देने के लिए 1,000 विभिन्न भाषाओं का समर्थन करता है. पिछले साल नवंबर में, कंपनी ने अपने यूएसएम मॉडल का खुलासा करते हुए दुनिया की 1000 सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं का सपोर्ट करने वाला एक भाषा मॉडल बनाने की अपनी योजना की घोषणा की थी.

तकनीकी दिग्गज यूएसएम को अत्याधुनिक भाषण मॉडल के एक परिवार के रूप में वर्णित करता है, जिसमें 12 मिलियन घंटे के भाषण पर प्रशिक्षित 2 अरब पैरामीटर और टेक्स्ट के 28 अरब वाक्य, 300 से अधिक भाषाओं में फैले हुए हैं. गूगल वर्तमान में दावा करता है कि यूएसएम 100 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है और एक बहुत बड़ी प्रणाली के लिए 'नींव' के रूप में काम करेगा.

इस बीच, गूगल से निकट भविष्य में अपने प्रोडक्ट्स के लिए एआई सुविधाओं की मेजबानी करने की उम्मीद है और उनमें से, एंड्रॉइड के लिए जीबोर्ड इमेजिन टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटर को इंटिग्रेटेड करने के लिए काम कर रहा है.

(इनपुट-आईएएनएस)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news