AI की रेस में तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा Google, जानिए सीईओ Sunder Pichai ने क्या कहा
Advertisement
trendingNow12199542

AI की रेस में तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा Google, जानिए सीईओ Sunder Pichai ने क्या कहा

Google CEO Sundar Pichai on AI: ऐसा माना जा रहा है कि भविष्य में एआई का बढ-चढ़कर इस्तेमाल किया जाएगा. इसी वजह से गूगल एआई का बड़ा खिलाड़ी बनना चाहता है. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने हाल ही में इस बदलते ट्रेंड की अहमियत बताई है.

google

Artificial Intelligence: आज के समय में आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (AI) काफी प्रचलन में है. ऐसा माना जा रहा है कि भविष्य में इसका बढ-चढ़कर इस्तेमाल किया जाएगा. कंपनी का मानना है कि ग्राहक अब अपने बिजनेस के लिए एआई का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं. इसी वजह से गूगल एआई का बड़ा खिलाड़ी बनना चाहता है. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने हाल ही में इस बदलते ट्रेंड की अहमियत बताई है.

सुंदर पिचाई का कहना है कि पिछले 5 सालों में गूगल क्लाउड का विकास, एआई में किए गए भारी निवेश का नतीजा है. उन्होंने कहा कि "हम लंबे समय से जानते हैं कि एआई अगली बड़ी टेक्नोलॉजी होगी जो कंपनियों को पूरी तरह बदल देगी. एआई इंफ्रास्ट्रक्चर और मॉडल में किए गए हमारे निवेश हमें एआई प्लेटफॉर्म में सबसे आगे रखने में मदद करते हैं."

गूगल का AI पर फोकस

गूगल का एआई पर फोकस कई क्षेत्रों में है. कंपनी आम उपभोक्ताओं और बड़े कारखानों दोनों को एआई का फायदा देना चाहती है. हालांकि गूगल को कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ रहा है. खासकर तब जब उसके दूसरी बड़े कंपनियां उससे आगे हैं. OpenAI, माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन अपने कई तरह के एआई टूल्स ऑफर करते हैं. क्लाउड बिजनेस की बात करें तो गूगल अभी तीसरे नंबर पर है. बाजार में अपनी अहमियत साबित करने के लिए गूगल को जल्द ही अपनी रैंकिंग सुधारनी होगी. 

गूगल का मार्केट में शेयर

अभी अमेजन 31 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ सबसे आगे है. माइक्रोसॉफ्ट 24 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर है. वहीं, आंकड़े बताते हैं कि 2023 के आखिरी तिमाही में गूगल का मार्केट शेयर सिर्फ 11 प्रतिशत था. गूगल अपने वर्कस्पेस सुइट में नए एआई टूल्स जोड़ रहा है. इनमें से एक खास एआई वीडियो क्रिएटर भी है. गूगल का मानना है कि यह टूल वीडियो बनाने में शुरू से लेकर अंत तक मदद करेगा. पिचाई ने बताया कि गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म Vertex AI का पहले से ही 10 लाख डेवलपर्स इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन बाजार में लीडर बनने का रास्ता अभी लंबा है.

सिर्फ इतना ही नहीं गूगल के पास जेमिनी (Gemini) नाम का एआई मॉडल भी है, जो पिक्सल 8 फोन में Gemini Nano AI मॉडल के जरिए इस्तेमाल किया जा रहा है. हालांकि, एआई के क्षेत्र में गूगल को माइक्रोसॉफ्ट और OpenAI से कड़ी टक्कर मिल रही है. अगले कुछ सालों में आगे निकलने के लिए गूगल को अपनी गलतियों को कम करना होगा.

Trending news