कपड़े प्रेस करते समय झटका मारता है इलेक्ट्रिक आयरन? ऐसे दूर कर सकते हैं ये समस्या
Advertisement
trendingNow11996197

कपड़े प्रेस करते समय झटका मारता है इलेक्ट्रिक आयरन? ऐसे दूर कर सकते हैं ये समस्या

Electric Shock: अगर इलेक्ट्रिक आयरन से कपड़ों को प्रेस करते समय ये करंट मार रहा है तो आज हम आपको इससे बचने का तरीका बताने जा रहे हैं. 

कपड़े प्रेस करते समय झटका मारता है इलेक्ट्रिक आयरन? ऐसे दूर कर सकते हैं ये समस्या

Electric Iron Shock: इलेक्ट्रिक आयरन का इस्तेमाल करते समय कई बार जोरदार करंट लग जाता है. ऐसा कई कारणों से होता है, ज्यादातर मौकों पर ये यूजर्स की गलती के वजह से होता है. अगर आपका प्रेस भी करंट मार रहा है और आपको इस दिक्कत को ठीक करना है तो आज हम आपको इसका सही तरीका बताने जा रहे हैं. 

एक्सपोज़्ड वायरिंग: कई बार प्रेस के अंदर मौजूद वायरिंग एक्सपोज्ड हो जाती है और आयरन की बॉडी के संपर्क में आती रहती है, उस दौरान भी इसे इस्तेमाल कर रहे शख्स को बिजली का तेज झटका लगने का खतरा रहता है. यह झटका काफी तेज और खतरनाक हो सकता है और इससे आपके शरीर पर काफी बड़ा इम्पैक्ट होता है. 

डैमेज प्लग और कॉर्ड: अगर आपके प्रेस का प्लग और कॉर्ड डैमेज हो चुके हैं, उस दौरान भी आपको करंट लग सकता है क्योंकि इस तरह से आपके प्रेस की वायरिंग पूरी तरह से एक्सपोज्ड हो जाती है और इससे बिजली का झटका लगने का पूरा खतरा रहता है. 

खराब ग्राउंडिंग: कोई भी प्रेस अच्छी तरह से ग्राउंडेड होना चाहिए जिससे वो इलेक्ट्रिक शॉक नहीं देता है. अगर प्रेस में अच्छी ग्राउंडिंग नहीं है तो इससे शॉक लगने का खतरा बढ़ जाता है और यूजर को बार-बार इस समस्या से गुजरना पड़ता है. 

वेट कंडीशन में आयरन का इस्तेमाल: अगर आपके हाथ या पैर गीले हैं और उस दौरान आप इलेक्ट्रिक आयरन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भी इलेक्ट्रिक आयरन से बिजली का झटका लगने का खतरा बना रहता है और आपको इससे सावधान रहने की जरूरत है. 

खराब वायरिंग: आप यकीन नहीं मानेंगे लेकिन आपके प्रेस की वायरिंग अगर खराब है और बीच में से डैमेज है तो आपको करंट लग सकता है. दरअसल वायरिंग के ऊपर एक इन्सुलेशन होता है जो अगर खराब हो जाए तो तार सीधे प्रेस की बॉडी के संपर्क में आ जाता है और इस्तेमाल करने वाले को तुरंत ही इलेक्ट्रिक शॉक लग जाता है. ऐसे में इसकी वायरिंग ठीक करवाकर रखनी चाहिए. वायरिंग करवाने से पहले इसकी क्वॉलिटी जरूर चेक कर लेनी चाहिए क्योंकि ऐसा ना किया जाए तो आगे चलकर आपका प्रेस फिर से पुरानी कंडीशन में आ सकता है. 

Trending news