New Year 2024 पर फोन से क्लिक करनी हैं DSLR जैसी फोटोज? आज ही जान लीजिए ये सेटिंग्स
Advertisement
trendingNow12027908

New Year 2024 पर फोन से क्लिक करनी हैं DSLR जैसी फोटोज? आज ही जान लीजिए ये सेटिंग्स

  Smartphone Camera Settings: नॉर्मल स्मार्टफोन के कैमरे में ऐसी कई सेटिंग्स हैं जिनकी बदौलत DSLR क्वॉलिटी की फोटोज क्लिक की जा सकती हैं.

New Year 2024 पर फोन से क्लिक करनी हैं DSLR जैसी फोटोज? आज ही जान लीजिए ये सेटिंग्स

Smartphone Camera Settings: अगर आप स्मार्टफोन का कोई पुराना मॉडल इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे आपको फोटोज क्लिक करने पर वो क्वॉलिटी नहीं मिलती जो आप एक्स्पेक्ट करते हैं तो अब आपको परेशान होने या नया स्मार्टफोन खरीदने में पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. दरअसल आज हम आपको कुछ ऐसी दमदार कैमरा सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो अच्छी क्वॉलिटी की फोटो क्लिक करने में बड़े काम आएंगी.  

फोकस: फोकस एक महत्वपूर्ण सेटिंग है जो फोटो की गुणवत्ता को प्रभावित करती है. सुनिश्चित करें कि आपका फोकस सही जगह पर हो, यदि आप किसी व्यक्ति की तस्वीर ले रहे हैं, तो उसके चेहरे पर फोकस करें। यदि आप किसी वस्तु की तस्वीर ले रहे हैं, तो उस वस्तु पर फोकस करें. 

एक्सपोजर: एक्सपोजर फोटो की उज्ज्वलता को नियंत्रित करता है. सुनिश्चित करें कि आपकी तस्वीर न तो बहुत अंधेरी हो और न ही बहुत रोशनी वाली. यदि आपके पास एक स्मार्टफोन कैमरा है जिसमें मैन्युअल एक्सपोजर नियंत्रण है, तो आप एक्सपोजर को समायोजित करने के लिए ISO, शटर स्पीड और एपर्चर का उपयोग कर सकते हैं.

सैचुरेशन: संतृप्ति रंगों की चमक और तीव्रता को नियंत्रित करता है. यदि आप चाहते हैं कि आपकी तस्वीरें अधिक जीवंत दिखें, तो संतृप्ति को बढ़ाएं. हालांकि, ध्यान रखें कि संतृप्ति को बहुत अधिक बढ़ाने से तस्वीरें कृत्रिम दिख सकती हैं.

शटर स्पीड: शटर स्पीड यह निर्धारित करता है कि कैमरा सेंसर कितनी देर के लिए प्रकाश को स्वीकार करता है. यदि आप एक तेज गति वाली वस्तु की तस्वीर ले रहे हैं, तो आपको एक तेज शटर स्पीड का उपयोग करना होगा ताकि वह धुंधली न हो जाए. यदि आप एक कम रोशनी में तस्वीर ले रहे हैं, तो आपको एक धीमी शटर स्पीड का उपयोग करना होगा ताकि पर्याप्त प्रकाश सेंसर तक पहुंच सके.

ISO: ISO प्रकाश की संवेदनशीलता को नियंत्रित करता है. यदि आप एक कम रोशनी में तस्वीर ले रहे हैं, तो आपको ISO को बढ़ाना होगा ताकि कैमरा पर्याप्त प्रकाश इकट्ठा कर सके. हालांकि, ध्यान रखें कि ISO को बहुत अधिक बढ़ाने से तस्वीर में शोर हो सकता है.

एपर्चर: एपर्चर लेंस के छिद्र का आकार निर्धारित करता है. एक बड़ा एपर्चर अधिक प्रकाश को स्वीकार करता है, जबकि एक छोटा एपर्चर कम प्रकाश को स्वीकार करता है. यदि आप एक तेज DOF (डॉप्लर फ्रंटल) चाहते हैं, तो आपको एक छोटे एपर्चर का उपयोग करना होगा. यदि आप एक कम DOF चाहते हैं, तो आपको एक बड़े एपर्चर का उपयोग करना होगा.

इन सेटिंग्स के अलावा, आप अपनी तस्वीरों को और बेहतर बनाने के लिए कुछ अन्य तकनीकों का भी उपयोग कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, आप HDR (हाई डायनामिक रेंज) का उपयोग करके अपनी तस्वीरों में अधिक विवरण प्राप्त कर सकते हैं. आप रॉ फ़ाइलों को कैप्चर करके और उन्हें बाद में कंप्यूटर पर संपादित करके भी अपनी तस्वीरों की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं.

Trending news