DSLR में यूज होने वाले मेमोरी कार्ड में होता है खास बटन, इसके बारे में नहीं जानते होंगे यूजर
Advertisement

DSLR में यूज होने वाले मेमोरी कार्ड में होता है खास बटन, इसके बारे में नहीं जानते होंगे यूजर

Camera Memory Card: आप सभी ने बड़ा वाला मेमोरी कार्ड देखा होगा जो कैमरे में इस्तेमाल होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें एक खास फीचर होता है जो काफी यूनीक है.  

Photo Credit: Pexels.com

DSLR Caera Memory Card: मार्केट में आपने दो तरह के मेमोरी कार्ड देखे होंगे, जहां एक का इस्तेमाल स्मार्टफोन में होता है वहीं दूसरे कार्ड का इस्तेमाल DSLR में किया जाता है. एक कार्ड आकार में काफी छोटा होता है वहीं दूसरे कार्ड का आकार बड़ा होता है. हालांकि दोनों के डिजाइन में भी काफी फर्क होता है जिसके बारे में आपको आज हम इस खबर में बताने जा रहे हैं जिससे आप भी इसके बारे में जान सकें। दरअसल कैमरे में लगाने वाले मेमोरी कार्ड में एक खास फीचर दिया जाता है जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

क्या होता है अलग 

आपको बता दें कि कैमरे में लगाया जाने वाला कार्ड आकार में स्मार्टफोन वाले मेमोरी कार्ड से तकरीबन 3 गुना बड़ा होता है. इतना ही नहीं इसमें एक स्पेशल बटन भी दिया जाता है जिसका काम जानकर आप हैरान रह जाएंगे. इस बटन को यूजर्स बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं और एक विशेष काम में इसे यूज कर सकते हैं.

किस काम आता है ये खास बटन 

कैमरे वाले कार्ड की बाई तरफ आपको एक छोटा सा बटन देखने को मिलता है ये बटन अलग रंग का होता है जिससे यूजर्स आसानी से इसे देख सकते हैं. इस बटन को ऑन ऑफ करके आप इससे एक खास काम ले सकते हैं. आपको भी शायद आज से पहले इसके बारे में जानकारी नहीं होगी लेकिन जब आप इसका काम जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे। 

इस बटन को यूजर्स ऊपर या नीचे की तरफ कर सकते हैं जिससे ये ऑन या ऑफ किया जा सकता है. दरअसल आप अगर इसे ऑफ करते हैं तो ये ना तो रिकॉर्डिंग के दौरान कोई भी स्टोरेज एक्सेस देगा और ना ही जब तक ये इंसर्ट रहेगा आप इससे किसी तरह का कोई डॉक्यूमेंट्स व्यू कर सकते हैं. इसे सेफ्टी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर ये गिर जाता है और कोई इसे इस्तेमाल करना चाहते है तो वो जब तक इसे अनलॉक नहीं करेगा इसमें मौजूद फाइल्स को नहीं देख पाएगा और ना ही इसमें कुछ भी स्टोर कर पाएगा.

Trending news