1650 करोड़ का था देश का सबसे बड़ा UAV प्रोजेक्‍ट, सरकार ने अचानक क्‍यों किया बंद?
Advertisement
trendingNow12060660

1650 करोड़ का था देश का सबसे बड़ा UAV प्रोजेक्‍ट, सरकार ने अचानक क्‍यों किया बंद?

Project Tapas, DRDO (Defence Research and Development Organisation) द्वारा चलाया जा रहा था, जिसे 2011 में शुरू किया गया था और इसकी शुरुआती लागत 1,650 करोड़ रुपये थी. सरकार के बड़े अधिकारियों ने रविवार को बताया कि अब इस प्रोजेक्ट को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया गया है.

 

1650 करोड़ का था देश का सबसे बड़ा UAV प्रोजेक्‍ट, सरकार ने अचानक क्‍यों किया बंद?

DRDO Closed Project Tapas: भारत ने सेना के लिए बनने वाले सबसे बड़े बिना पायलट वाले हवाई जहाज (UAV) प्रोजेक्ट को बंद कर दिया है. ये हवाई जहाज दुश्मनों की जासूसी और निगरानी के लिए बनाया जा रहा था. दुर्भाग्य से, ये सेना की जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहा था, इसलिए सरकार ने इस प्रोजेक्ट को रोकने का फैसला किया. ये प्रोजेक्ट DRDO (Defence Research and Development Organisation) द्वारा चलाया जा रहा था, जिसे 2011 में शुरू किया गया था और इसकी शुरुआती लागत 1,650 करोड़ रुपये थी. सरकार के बड़े अधिकारियों ने रविवार को बताया कि अब इस प्रोजेक्ट को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया गया है. हाल ही में, सेना ने चार सैटकॉम-सक्षम हेरॉन मार्क-II यूएवी भी शामिल किए हैं.

क्यों फेल रहा प्रोजेक्ट तपस?

DRDO का तपस परियोजना एक बड़ा ड्रोन बनाने का प्रोजेक्ट था. इसका असली काम दुश्मनों की जासूसी और निगरानी करना था. ये प्रोजेक्ट 2016 में पूरा होना था, लेकिन कई दिक्कतों की वजह से इसमें देरी हुई और पैसा भी ज्यादा लगा. एक बड़ी दिक्कत ये थी कि ड्रोन बहुत भारी हो गया. बनकर तैयार होने पर वह 2850 किलो तक पहुंच गया. इतना भारी होने से वह अच्छे से उड़ भी नहीं पा रहा था. दूसरी दिक्कत थी कि प्रोजेक्ट में इस्तेमाल होने वाला इंजन विदेश से लाया गया था और ड्रोन के ऊपर लगाए जाने वाले पेलोड में भी दिक्कतें थीं. 

दो बार हुआ क्रैश

इसे तपस-201 भी कहते हैं और इसका काम दूर तक जाकर जासूसी करना था. टेस्टिंग के दौरान इसे लगभग 200 बार उड़ाया गया, लेकिन कम से कम दो बार दुर्घटना भी हुई. सबसे बड़ी दिक्कत ये थी कि ये ड्रोन सेना की जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहा था. सेना ने जो जरूरी चीजें मांगी थीं, वो इस ड्रोन में नहीं थीं.

उड़ सकता था सिर्फ 18 घंटे तक

सूत्रों का कहना है कि, 'तपस ड्रोन उड़ान की ऊंचाई और समय के मामले में सेना की जरूरतों को पूरा नहीं कर पाया. ये सिर्फ 28,000 फीट की ऊंचाई पर सिर्फ 18 घंटे तक ही उड़ सकता है, जबकि सेना को इससे ज्यादा की जरूरत थी. सेना को ऐसे बिना पायलट वाले हवाई जहाज चाहिए जो काफी ऊंचे (30,000 फीट तक) और कई घंटों तक (कम से कम 24 घंटे) हवा में रह सकें. तपस ऐसा नहीं कर पा रहा था, इसलिए DRDO अब एक नए और बेहतर हवाई जहाज को बनाने की कोशिश करेगा.'

सेना को चाहिए 150 नए ड्रोन

तपस प्रोजेक्ट बंद हो जाने से विवाद हो गया है. कुछ लोग कह रहे हैं कि कुछ खास लोगों ने जानबूझकर इस भारतीय प्रयास को रोक दिया है. सेना को लंबी दूरी की जासूसी और सटीक निशाना लगाने के लिए ड्रोन की जरूरत है. इस वजह से पिछले सालों में उन्होंने इजराइल से बड़ी संख्या में Searcher, Heron Mark-I और Mark-II ड्रोन खरीदे हैं. अब उन्हें लगभग 150 नए ड्रोन चाहिए. 

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में, सेना ने चीन के साथ सीमा पर निगरानी बढ़ाने के लिए चार नए ड्रोन शामिल किए हैं. ये "हेरॉन मार्क-II" नाम के बिना पायलट वाले हवाई जहाज हैं, जो सैटेलाइट से जुड़ सकते हैं. सरकार अमेरिका से भी बड़ी संख्या में हाई-टेक ड्रोन खरीदने की कोशिश कर रही है. ये $3 बिलियन के सौदे में शामिल हैं, जिसमें सेना, नौसेना और वायुसेना को कुल 31 ऐसे ड्रोन मिलेंगे. ये नए ड्रोन बहुत ऊंचे उड़ सकते हैं और लंबे समय तक हवा में रह सकते हैं. ये दुश्मनों की जासूसी करने और निशाना लगाने में मदद करेंगे.

Trending news