Cooler में कर दें छोटी सी सेटिंग्स, पहले से दोगुनी ज्यादा पावर से करने लगेगा ठंडी हवा की बौछार
Advertisement

Cooler में कर दें छोटी सी सेटिंग्स, पहले से दोगुनी ज्यादा पावर से करने लगेगा ठंडी हवा की बौछार

Cooler Tricks: गर्मियां शुरू हो चुकी है और अब घरों में कूलर का इस्तेमाल भी शुरू हो गया है लेकिन इन्हें इस्तेमाल करने से पहले आपको मामूली सी सेटिंग्स कर देनी चाहिए जिससे कूलर अपनी दोगुनी क्षमता से काम करने लगेगा और कूलिंग बेहतरीन हो जाएगी.

Cooler में कर दें छोटी सी सेटिंग्स, पहले से दोगुनी ज्यादा पावर से करने लगेगा ठंडी हवा की बौछार

Cooler Boosting: गर्मियों को देखते हुए अगर आपने अभी-अभी कूलर निकाला है और इसे चला कर भी देख लिया है लेकिन इसकी कूलिंग काफी कम है तो अब आपको आनन-फानन में नया कूलर खरीदने की जरूरत नहीं है. दरअसल कोई भी कूलर जैसे लंबे समय तक इस्तेमाल ना किया गया हो उसमें ऐसा देखने को मिलता है कि जब आप इसे चलाते हैं तो वह ठंडक नहीं देता है. तो इसके लिए आज हम कुछ सेटिंग्स लेकर आए हैं. इन सेटिंग्स को जानने के बाद आपको ठंडक के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा और पुराना कूलर भी ऐसी दोगुनी ताकत से ठंडक फेकेगा कि आप यकीन ही नहीं कर पाएंगे.

खस की घास बदलना सबसे जरूरी

खस की घास किसी भी कूलर में सबसे जरूरी होती है क्योंकि जब पानी इस पर गिरता है और हवा अंदर आती है तभी आपको ठंडक महसूस होती है लेकिन कई बार आप ऐसा करते हैं कि इन्हें बदलवाना भूल जाते हैं. पुरानी घास लगवाने पर यह ठीक तरह से काम नहीं करती है और आपको ठंडक नहीं मिल पाती है लेकिन आप जब नई घास लग जाते हैं तब ठंडक काफी ज्यादा होती है.

पंप की जांच है जरूरी

कूलर में इस्तेमाल होने वाला पंप आमतौर पर 1 साल ही चल पाता है और खराब हो जाता है ऐसे में जब सीजन की शुरुआत होती है आपको एक नया पंप खरीद लेना चाहिए जो ₹200 से लेकर ₹300 के बीच उपलब्ध है. इस पंप की पावर ही डिसाइड करती है की ठंडक इतनी ज्यादा होगी. अगर इसमें किसी तरह की दिक्कत नहीं है तब तो आप पुराना पंप इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन थोड़ी बहुत दिक्कत होने पर भी आपको इसे बदलवा लेना चाहिए.

डीप क्लीनिंग

सीजन शुरू होते ही आपको सबसे पहले अपने कूलर की डीप क्लीनिंग करनी चाहिए और इसमें जमा गंदगी को निकल पाना चाहिए और हो सके तो इसे साफ करने के बाद कुछ देर धूप में रखना भी चाहिए इससे अंदर मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं.

मेन फैन की सर्विसिंग है जरूरी

मेन फैन की सर्विसिंग ज्यादातर लोग नहीं करवाते हैं जिसकी वजह से बीच सीजन में ही फैन दिक्कत करने लगता है. इस दिक्कत की वजह से कूलिंग प्रभावित होती है और जरूरत के मुताबिक ठंडक नहीं मिलती है. सीजन शुरू होते इसकी सर्विसिंग करवा लेनी चाहिए.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news