पालतू जानवरों के लिए खतरनाक है Bluetooth Speakers ? रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement
trendingNow12175077

पालतू जानवरों के लिए खतरनाक है Bluetooth Speakers ? रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Bluetooth speakers: ब्लूटूथ स्पीकर आजकल हर घर में मौजूद हैं और म्यूजिक एक्सपीरियंस को एन्हांस करने का काम करते हैं, हालांकि आप अगर एक पेट पेरेंट हैं तो आपको ब्लूटूथ स्पीकर्स के बारे में एक लेटेस्ट रिसर्च के बारे में जानकारी होनी चाहिए. 

पालतू जानवरों के लिए खतरनाक है Bluetooth Speakers ? रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Bluetooth speakers: पिछले कुछ सालों में ब्लूटूथ स्पीकर बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गए हैं. ये बजट रेंज में उपलब्ध हैं और इन्हें आप अपनी पसंद के साइज और बजट में खरीद सकते हैं. हालांकि आप एक पेट पेरेंट हैं तो ब्लूटूथ स्पीकर फायदे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है. जेनोड के एक हालिया अध्ययन के अनुसार, एक ब्लूटूथ स्पीकर "अनजाने में उनके पालतू जानवरों की पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है."

पालतू जानवरों पर डालता है गलत असर 

मनुष्य और पालतू जानवर (बिल्लियाँ और कुत्ते) अलग-अलग रेंज में ऑडियो फ्रीक्वेंसीज को सुनते हैं. जबकि हम 20 हर्ट्ज से 20 किलोहर्ट्ज़ की सीमा में ऑडियो फ्रीक्वेंसीज को सुन सकते हैं, पालतू जानवर, विशेष रूप से बिल्लियाँ, 65 किलोहर्ट्ज़ तक सुन सकते हैं, जबकि कुत्ते 45 किलोहर्ट्ज़ तक सुन सकते हैं, जैसा कि फियर फ्री हैप्पी होम्स की रिपोर्ट में बताया गया है. इसका सीधा मतलब यह है कि हमारे पालतू जानवर वह आवाज़ सुन सकते हैं जो हम नहीं सुन सकते. 

एक ब्लूटूथ स्पीकर 23,000 हर्ट्ज से अधिक की अल्ट्रा-हाई फ्रीक्वेंसी पर एक निष्क्रिय टोन उत्सर्जित करता है, जो मनुष्य तो नहीं सुन सकते हैं लेकिन बिल्लियाँ और कुत्ते दोनों इसे सुन सकते हैं. यह निष्क्रिय टन चिंता पैदा कर सकता है, उनकी नींद के पैटर्न को खराब कर सकता है और संभावित रूप से उनकी सुनने की क्षमता को नुकसान पहुंचा सकता है.

विशेषज्ञों का कहना है कि इन हाई-फ्रीक्वेंसीज को के लगातार संपर्क में रहने से पालतू जानवरों के व्यवहार में बदलाव और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में वो खरोंचने और बेचैनी से लेकर चिंता, आक्रामकता और यहाँ तक कि परमानेंट हियरिंग लॉस जैसी दिक्क्तें फेस कर सकते हैं. ये इससे भी ज्यादा गंभीर हो सकता है. 

रिपोर्ट यह भी बताती है कि इनमें से कुछ समस्याओं को कुछ बातें मानकर कम किया जा सकता है, जिसमें स्पीकर को पालतू जानवर के सोने के एरिया या पसंदीदा स्थान से दूर रखना, ब्लूटूथ स्पीकर के इस्तेमाल को कम करना और उपयोग में न होने पर उन्हें पूरी तरह से बंद करना शामिल है. इसके अलावा यदि संभव हो तो ब्लूटूथ स्पीकर की फ्रीक्वेंसी को एडजस्ट करने और ब्लूटूथ निष्क्रिय टोन के संपर्क में आने को कम करने के लिए पालतू जानवरों में इन संकेतों की तलाश करनी चाहिए. 

Trending news