अगर आपके पास है ये iPhone तो हो जाइए सावधान! Hackers कर रहे हैं अब ऐसा
Advertisement

अगर आपके पास है ये iPhone तो हो जाइए सावधान! Hackers कर रहे हैं अब ऐसा

अगर आपको लगता है कि ऐप्पल के डिवाइस सबसे सुरक्षित रहते हैं तो आपको यह खबर आपको दुखी कर देगी. CERT-In के अनुसार, Apple iOS में एक वलनरेबिलिटी की खबर मिली है, जो कुछ यूजर्स को असुरक्षित बना सकता है.

 

अगर आपके पास है ये iPhone तो हो जाइए सावधान! Hackers कर रहे हैं अब ऐसा

सबसे सुरक्षित स्मार्टफोन की बात होती है तो सबसे पहले Apple iPhone का नाम लिया जाता है. ऐप्पल अपने यूजर्स के डेटा की सुरक्षा को प्राथमिकता देता है. इसके लिए कंपनी समय-समय पर iOS अपडेट करता रहता है, जिनको लगता है कि ऐप्पल के डिवाइस सबसे सुरक्षित रहते हैं तो आपको यह खबर आपको दुखी कर देगी. CERT-In के अनुसार, Apple iOS में एक वलनरेबिलिटी की खबर मिली है, जो कुछ यूजर्स को असुरक्षित बना सकता है.

CERT-In की चेतावनी

नेशनल साइबरसिक्योरिटी एजेंसी ने ऐप्पल के आईफोन और आईपैड का इस्तेमाल करने वालों के लिए वॉर्निश इशू की है. CERT-In ने चेतावनी जारी करते हुए कहा, 'Apple iOS में एक वलनरेबिलिटी की सूचना दी गई है जो एक हमलावर को टारगेट सिस्टम पर मनमाना कोड निष्पादित करने की अनुमति दे सकती है.' कहा गया है कि वेबकिट कॉम्पॉनेंट में एक प्रकार का कंफ्यूजन फ्लॉ है जिसका आसानी से फायदा उठाया जा सकता है. इससे हैकर पीड़ित को ऐसे वेबसाइट्स पर जाने के लिए लुभा सकते हैं, जहां पैसा और डेटा का नुकसान हो सकता है.

अगर यह आईफोन है तो हो जाएं सावधान

CERT-In के मुताबिक, 12.5.7 से पहले आईओएस वर्जन पर चलने वाले एपल डिवाइस को खतरा है. यानी iPhone 5s, iPhone 6, iPhone 6 Plus, iPad Air, iPad mini 2, iPad mini 3, और iPod Touch जैसे डिवाइस शामिल हैं.

 कैसे रहें सुरक्षित

अगर आपके पास इनमें से कोई डिवाइस है तो आप तुरंत डिवाइस को अपडेट करें. कंपनी ने iOS 12.5.7 के लिए एक सुरक्षा पैच भी जारी किया है, 23 जनवरी को यह अपडेट जारी किया गया था. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news