Jeff Bezos बनवा रहे 349 करोड़ रुपये की घड़ी, चलेगी 10 हजार साल तक; जानिए क्या है खासियतें
Advertisement
trendingNow12019547

Jeff Bezos बनवा रहे 349 करोड़ रुपये की घड़ी, चलेगी 10 हजार साल तक; जानिए क्या है खासियतें

दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी अमेजन के फाउंडर और अरबपति जेफ बेजोस ने एक ऐसी घड़ी बनाने के लिए 349 करोड़ रुपये (42 मिलियन डॉलर) का निवेश किया है, जो 10 हजार साल तक चलेगी. घड़ी साल में सिर्फ एक बार अपनी जगह से हिलेगी.

Jeff Bezos बनवा रहे 349 करोड़ रुपये की घड़ी, चलेगी 10 हजार साल तक; जानिए क्या है खासियतें

आपने अब तक कई कीमती घड़ियों के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी घड़ी भी है जो 10,000 साल तक चल सकती है? जी हां, यह बात बिल्कुल सच है. दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी अमेजन के फाउंडर और अरबपति जेफ बेजोस ने एक ऐसी घड़ी बनाने के लिए 349 करोड़ रुपये (42 मिलियन डॉलर) का निवेश किया है, जो 10 हजार साल तक चलेगी. घड़ी साल में सिर्फ एक बार अपनी जगह से हिलेगी.

साइंटिस्ट ने किया डिजाइन

अमेरिका के टेक्सास में एक पहाड़ के अंदर एक विशाल घड़ी बनाई जा रही है. यह घड़ी कंप्यूटर वैज्ञानिक डैनी हिलिस द्वारा डिजाइन की गई है. घड़ी पूरी तरह से मैकेनिकल है और इसे पृथ्वी के थर्मल चक्र से बिजली दी जाएगी. घड़ी के अंदर एक सौर सिंक्रोनाइजर, एक पेंडुलम, एक चाइम जनरेटर और गियर तथा डायल्स की एक सीरीज होगी. 

ऐसे होगी संचालित

टेक्सास में बन रही 10,000 साल तक चलने वाली घड़ी को न्यूनतम रखरखाव की जरूरत के लिए डिज़ाइन किया गया है. घड़ी को सूर्य के प्रकाश के साथ-साथ घड़ी देखने आने वाले लोगों से प्राप्त मैकेनिकल ऊर्जा से चलाया जाएगा. इसे लंबे समय तक चलने वाली सामग्रियों से बनाया गया है. जैसे कि टाइटेनियम, सिरेमिक, क्वार्ट्ज, सैफाइअर और 316 स्टेनलेस स्टील. इन सामग्रियों को जंग और अन्य क्षति से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. 

चल रहा है काम

घड़ी को लॉन्ग नाउ फाउंडेशन द्वारा बनाया जा रहा है और इसे "द क्लॉक ऑफ द लॉन्ग नाउ" कहा जाता है. फाउंडेशन के मुताबिक, 10 हजार साल तक सटीक समय रखने के लिए घड़ी को डिजाइन किया गया है. लेकिन ऊर्जा बचाने के लिए यह अपने डिस्प्ले डायल को तब तक अपडेट नहीं करेगा, जब तक कोई विजिटर जरूरी बिजली प्रदान करने के लिए मौजूद न हो.

देख सकेंगे फ्री में

घड़ी कब तक तैयार होगी, इस पर कुछ नहीं कहा गया है. लेकिन जब बन जाएगी तो लोग इसे फ्री में देख सकेंगे. लेकिन इंटिग्रिटी को बनाने के लिए विजिटर्स की संख्या कम रहेगी. 

Trending news