इस तारीख से आपका 5 Star AC हो जाएगा 4 स्टार! पड़ेगा इतना महंगा कि आप भी कहेंगे- 'कूलर ही चलाते हैं...'
Advertisement

इस तारीख से आपका 5 Star AC हो जाएगा 4 स्टार! पड़ेगा इतना महंगा कि आप भी कहेंगे- 'कूलर ही चलाते हैं...'

AC Price Hike and Energy Rating Norms Change: अगर आपने हाल ही में एक नया एसी (AC) खरीदा है या फिर एक नया एसी खरीदने जा रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें क्योंकि आपको जोरदार झटका लग सकता है..

 

प्रतीकात्मक फोटो

AC Prices being Hiked in June 2022 Check Latest BEE Guidelines: गर्मियों के इस मौसम में ज्यादातर घरों में एसी (AC) का इस्तेमाल किया जा रहा है. कई लोग तो अपने पुराने एसी इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं जो नए एसी खरीद रहे हैं. अगर आपने हाल ही में नया एसी खरीदा है या फिर नया एसी खरीदने का सोच रहे हैं तो हमारे पास आपके लिए एक 'बैड न्यूज' है. आपको बता दें कि आने वाले दिनों में न सिर्फ एसी के दाम बढ़ने जा रहे हैं बल्कि हाल ही में बने एसी की एनर्जी रेटिंग में भी गिरावट होने वाली है. आइए इस मामले के बारे में डिटेल में जानते हैं..

Bureau of Energy Efficiency (BEE) ने किया नया ऐलान 

हाल ही में, ब्युरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) ने कुछ नए नियम जारी किए हैं जो एसी (AC) से जुड़े हुए हैं. BEE के अनुसार एयर कन्डीशनर की एनर्जी रेटिंग के नियम 1 जुलाई, 2022 से बदलने जा रहे हैं. आपको बता दें कि पहले ये बदलाव जनवरी, 2022 से किया जाना था लेकिन फिर  एसी उत्पादकों के कहने पर छह महीनों का ग्रेस पीरियड दिया गया जो अब खत्म हो रहा है. 

कम हो जाएगी लेटेस्ट AC की भी एनर्जी रेटिंग 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नए ऐलान के तहत भारत में पहले बन चुके एसी की एनर्जी रेटिंग को एक स्टार से कम करा जा रहा है, यानी, 1 जुलाई, 2022 से 5-स्टार एसी की रेटिंग एक स्टार से कम होके 4-स्टार हो जाएगी. BEE चाहता है कि नए एसी पुराने एसी के मुकाबले कम बिजली का इस्तेमाल करें और 'स्मार्ट' तरीके से काम करें, इसलिए 30 जून, 2022 से पहले बने एसी की एनर्जी रेटिंग एक्सपायर कर जाएंगी यानी इनकी रेटिंग जो है, उससे एक स्टार नीचे हो जाएगी.  

बढ़ने जा रही है AC की कीमत 

Economic Times की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्युरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) के इन नए एनर्जी रेटिंग नियमों के चलते ही भारत में एसी की कीमत बढ़ने जा रही है. उनका यह कहना है कि आने वाले समय में भारत में एसी की कीमत 7 से 10 प्रतिशत तक बढ़ने जा रही है. आपको बता दें कि फिलहाल एसी उत्पादकों ने इस बारे में ज्यादा जानकारी की पुष्टि नहीं की है. 

एसी उत्पादकों को BEE की नई गाइडलाइन्स का पालन करने के लिए एसी की डिजाइन में भी तब्दीली करनी होगी. साथ ही, यह बता दें कि ये नए एनर्जी एफिशिएंसी नियम 1 जुलाई, 2022 से लेकर 31 दिसंबर, 2024 तक लागू रहेंगे जिसके बाद फिरसे एनर्जी रेटिंग एक स्टार से कम हो जाएगी.

Trending news