Signature: ऐसे हस्ताक्षर करने वालों का होता है दयालु स्वभाव, समाज में पाते हैं ऊंचा मुकाम
Advertisement
trendingNow11918165

Signature: ऐसे हस्ताक्षर करने वालों का होता है दयालु स्वभाव, समाज में पाते हैं ऊंचा मुकाम

Signature and Astrology: हर इंसान का हस्ताक्षर अलग होता है. यही वजह है कि एक-दूसरे के सिग्नेचर यानी कि हस्ताक्षरों का कॉपी करना काफी मुश्किल हो जाता है. हालांकि, ज्योतिष में हस्ताक्षर करने के माध्यम से इंसान के स्वभाव के बारे में काफी कुछ जानकारी हासिल की जा सकती है.

हस्ताक्षर

Signature Analysis: किसी भी व्यक्ति का हस्ताक्षर उसके स्वभाव और गुण दोष के बारे में चुगली करता है. हर व्यक्ति के हस्ताक्षर करने की अपनी अलग स्टाइल होती है. दो लोगों के एक ही जैसे नाम होने के बाद भी उनके हस्ताक्षर अलग अलग होते हैं. हस्ताक्षर किसी भी इंसान के बारे में बहुत कुछ बताने की क्षमता रखते हैं. इस लेख में हम ऐसे ही कुछ हस्ताक्षर की स्टाइल के आधार पर बताएंगे कि उसे बनाने वाले व्यक्ति का नेचर कैसा है. 

छपे अक्षरों जैसे हस्ताक्षर करने वाले लोग बड़े ही दयालु किस्म के होते हैं अपने परिजनों को बचाने के लिए अपना बलिदान तक करने को तैयार रहते हैं. बहुत अधिक सोच विचार करने वाले तथा जल्दी ही क्रोध में आ जाने वाले होते हैं.

नाम से अलग हस्ताक्षर करने वाले लोग अपने विषय मे कई तथ्य छिपाते हैं, ठीक से किसी से बात नहीं करते और दूसरों की बात पर भी ध्यान नहीं देते. अपने को औरों से तेज व चालाक दिखाना चाहते हैं.  

नाम प्रथम अक्षर सांकेतिक व उपनाम पूरा लिखने वाले ईश्वर पर विश्वास करने वाले भाग्यवादी प्रवृत्ति के होते हैं. अपनी पहचान को छिपाना चाहते हैं, साथ ही हमेशा अपने को औरों से बेहतर मानते हैं. 

स्पष्ट हस्ताक्षर कर उसके नीचे लकीर खींच कर अंत में बिंदु लगाने वाले लोग सामाजिक रूप से सम्मानित तथा दिल के साफ होते हैं. ऐसे व्यक्ति अध्यापक, वैज्ञानिक, संपादक आदि होते हैं और हमेशा आगे बढ़ने की ललक रखते हैं. बहुधा आलसी स्वभाव के होने से कपड़ों आदि पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और जो मिल गया, उसी से गुजारा कर लेते हैं. 

हस्ताक्षर के नीचे लकीर खींच कर दो बिंदु लगाने अपने पारिवारिक जीवन से नाखुश होते हैं. बहुधा इनका प्रेम विवाह होता है जिससे इनकी पत्नी इनसे बड़ी या दूसरी जाति की होती है. यह कई तरह के व्यापार व नौकरी करते हैं और एक स्थान पर इनका मन नहीं लगता है.

बीच में टूटा हुआ हस्ताक्षर व्यक्ति के असफल जीवन के बारे में संकेत करता है इसलिए हस्ताक्षर कभी भी टूटे हुए नहीं करने चाहिए.

Rahu Transit: राहु गोचर कर देंगे इन लोगों को तनाव, किसी भी कार्य में देरी पड़ सकती है भारी
Daily Horoscope: आज इन राशियों पर बरसेगी बजरंग बली की कृपा, पढ़ें सभी अपना दैनिक राशिफल

Trending news