Investment Scheme: गरीब भी कर सकते हैं इस स्कीम में इंवेस्टमेंट, कम पैसों पर भी मिलेगा ब्याज
Advertisement

Investment Scheme: गरीब भी कर सकते हैं इस स्कीम में इंवेस्टमेंट, कम पैसों पर भी मिलेगा ब्याज

RD Interest Rate: आरडी का कार्यकाल अलग-अलग हो सकता है. आमतौर पर 6 महीने से लेकर 10 साल तक इसका कार्यकाल हो सकता है और इस स्कीम में कम राशि के साथ कोई गरीब भी इंवेस्टमेंट कर सकता है. कार्यकाल के अंत में जमा राशि संचित ब्याज के साथ खाताधारक को वापस कर दी जाती है.

Investment Scheme: गरीब भी कर सकते हैं इस स्कीम में इंवेस्टमेंट, कम पैसों पर भी मिलेगा ब्याज

RD Benefits: Recurring Deposit, जिसे अक्सर RD भी कहा जाता है, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के जरिए प्रदान की जाने वाली एक बचत योजना है. यह व्यक्तियों को एक निश्चित अवधि में नियमित आधार पर एक निश्चित राशि बचाने की अनुमति देता है. आरडी के साथ, व्यक्ति हर महीने अपने खाते में एक पूर्व निर्धारित राशि जमा करता है. आरडी का कार्यकाल अलग-अलग हो सकता है. आमतौर पर 6 महीने से लेकर 10 साल तक इसका कार्यकाल हो सकता है और इस स्कीम में कम राशि के साथ कोई गरीब भी इंवेस्टमेंट कर सकता है. कार्यकाल के अंत में जमा राशि संचित ब्याज के साथ खाताधारक को वापस कर दी जाती है.

आवर्ती जमा की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

मासिक जमा: आरडी के लिए आपको एक विशिष्ट अवधि में मासिक जमा करने की आवश्यकता होती है. जमा राशि पूर्व निर्धारित होती है और पूरे कार्यकाल के दौरान स्थिर रहती है.

कार्यकाल विकल्प: आरडी कार्यकाल चुनने में लचीलापन प्रदान करते हैं, जो कुछ महीनों से लेकर कई वर्षों तक हो सकता है. कार्यकाल आरडी की अवधि और परिपक्वता राशि कब उपलब्ध होगी यह निर्धारित करता है.

निश्चित ब्याज दर: आरडी आमतौर पर एक निश्चित ब्याज दर के साथ आती है जो पूरे कार्यकाल के लिए लागू होती है. आरडी ब्याज दरें बैंक या वित्तीय संस्थान के जरिए निर्धारित की जाती हैं और आम तौर पर तिमाही आधार पर चक्रवृद्धि होती हैं.

गारंटीशुदा रिटर्न: आरडी आपके निवेश पर गारंटीशुदा रिटर्न प्रदान करते हैं. चूंकि ब्याज दर तय है, आप जानते हैं कि परिपक्वता पर आपको कितनी सटीक राशि मिलेगी, जिससे आपकी बचत पर अनुमानित रिटर्न सुनिश्चित होता है.

ऑटो-नवीनीकरण विकल्प: कुछ आरडी एक ऑटो-नवीनीकरण विकल्प प्रदान करते हैं जहां परिपक्वता पर जमा राशि स्वचालित रूप से किसी अन्य अवधि के लिए नवीनीकृत हो जाती है. यह आपको मैन्युअल हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना बचत जारी रखने की अनुमति देता है.

समय से पहले निकासी: हालांकि आरडी में आमतौर पर समय से पहले निकासी की अनुमति होती है, लेकिन इसमें जुर्माना या ब्याज दर में कमी हो सकती है. समय से पहले निकासी के नियम और शर्तें बैंकों और वित्तीय संस्थानों के बीच अलग-अलग होती हैं.

नॉमिनी सुविधा: आरडी एक लाभार्थी को नॉमिनी बनाने का विकल्प प्रदान करते हैं, जिसे जमाकर्ता की मृत्यु की स्थिति में परिपक्वता राशि प्राप्त होगी.

Trending news