15 August की छुट्टी में इस तरह करें अपने Scooter और Bike की सफाई, आ जाएगी नए जैसी चमक
Advertisement
trendingNow11818511

15 August की छुट्टी में इस तरह करें अपने Scooter और Bike की सफाई, आ जाएगी नए जैसी चमक

How To Clean Bike and Scooter: अगर आपकी बाइक या स्कूटर गंदा हो गया है तो इसे मोटर गैराज में ले जाने के बजाए घर में ही सफाई कर सकते हैं, आइए हम आपके इसका तरीका बताते हैं. 

15 August की छुट्टी में इस तरह करें अपने Scooter और Bike की सफाई, आ जाएगी नए जैसी चमक

Two Wheeler Cleaning Tips: 15 अगस्त की छुट्टी का हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहता है, इस दौरान कुछ लोग हॉलीडे मनाने शहर से बाहर चले जाते हैं, वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें घर में फुर्सत के पल बिताना पसंद है. स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी के दौरान अपने वक्त को बर्बाद न करें, अगर आपकी बाइक या स्कूटर की सफाई काफी दिनों से नहीं हुई है तो इस समय का सदुपयोग किया जा सकता है. 

टू व्हीलर को कैसे करें साफ?
आने वाले हॉलीडे के दौरान अपने टू व्हीलर को कैसे साफ रखना है, इस पर जोर दें, क्योंकि सफाई एक वाहन को मेंटेन करने का अहम तरीका है. हो सकता है आप दोपहिया वाहन को मोटर गैराज में ले जाकर सफाई करना न चाहें, क्योंकि इससे जेब पर बोझ पड़ सकता है, ऐसे में घर में ही इसकी क्लीनिंग करें. आइए जानते हैं वाहन साफ करने का क्या तरीका है.

1. टू व्हीलर को डबल स्टैंड पर पार्क करें
किसी भी टू व्हीलर को साफ करने से पहले ये जरूरी है कि इसे डबल स्टैंड पर पार्क कर दें. इससे आपकी बाइक बैलेंस्ड पोजीशन में आ जाती है और क्लीन करना आसान हो जाता है. ये इसलिए भी जरूरी है क्योंकि सिंगल स्टेड पर रहने से बाइक के गिरने का खतरा बना रहता है.

2. बाइक को ठंडे पानी से भिगोएं
अब आप अपने बाइक को ठंडे पानी से भिगो दें, ऐसा करने से धूल औऱ मिट्टी कमजोर पर जाते हैं और फिर इसे साफ करना आसान हो जाता है. इसके लिए आप होज (Hose) पाइप की मदद ले सकते हैं क्योंकि इससे प्रेशर क्लीनिंग मुमकिन होती है. इस का ख्याल रखें कि गर्म बाइक पर पानी न मारे, पहले इसके नॉर्मल होने का इंतजार करें.

3. सही क्लीनर का इस्तेमाल करें
बाइक साफ करने के लिए सही साबुन, शैम्पू या डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें ताकि टू व्हीलर के पेंटवर्क को नुकसान भी न पहुंचे और इसकी शाइन भी बरकरार रहे, एक बार में ज्यादा मात्रा में क्लीनर यूज न करें.

4. स्पंज से करें साफ
जब एक टब में आप साबुन, शैम्पू या डिटर्जेंट को घोल लें तब इसमें स्पंज डुबाएं और इसकी मदद से बाइक के हर सरफेस को क्लीन करें. इस बात का ख्याल रखें कि स्विच, फ्यूज बॉक्स और कंसोल जैसी जगह पर पानी न मारें.

5. बाइक को पानी से धोएं
अब पाक को बाल्टी या होज पाइप की मदद से धो लें, कोशिश करें कि कहीं भी साबुन, शैम्पू या डिटर्जेंट का दाग न बचे, इस दौरान भी ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि गर्म पानी से सरफेस डिस्कलर हो सकते हैं.

6. सूखे कपड़े से साफ कर लें
अब पानी पोछने के लिए आप माइक्रोफाइबर क्लोथ या सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें, हर तरफ नजर डालें कि कही कोई कोना तो नहीं छूट गया है. आखिर में किसी लुब्रिकेंट से बाइको पॉलिश कर दें. आपका टू व्हीलर एकदम नए जैसा चमक जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news