National Games: स्टार स्विमर का नेशनल गेम्स में जलवा, जीत लिए 1-2 नहीं बल्कि 6 गोल्ड मेडल
Advertisement
trendingNow11386368

National Games: स्टार स्विमर का नेशनल गेम्स में जलवा, जीत लिए 1-2 नहीं बल्कि 6 गोल्ड मेडल

Srihari Nataraj in National Games: कर्नाटक के तैराक श्रीहरि नटराज ने 50.41 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीतकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने राष्ट्रीय खेलों की तैराकी स्पर्धा में छठे स्वर्ण पदक से अपना अभियान खत्म किया. साजन प्रकाश ने पांच गोल्ड मेडल जीते.

Sri Hari Nataraj Swimmer (Instagram)

Medalists at National Games-2022: ओलंपियन स्विमर श्रीहरि नटराज ने नेशनल गेम्स-2022 में कमाल का प्रदर्शन किया. उन्होंने एक-दो बल्कि छह गोल्ड मेडल जीते. उनके सीनियर स्विमर साजन प्रकाश ने भी पांच गोल्ड और दो सिल्वर मेडल अपने नाम किए. वहीं, दिल्ली के मोहित सहरावत ने कंधे की चोट के बावजूद पुरुषों की 81 किग्रा जूडो स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. साइकिलिंग में कर्नाटक के नवीन जॉन ने पुरुष व्यक्तिगत टाइम ट्रायल स्पर्धा में अपने खिताब का बचाव किया.

नटराज और साजन ने जीते कुल 11 गोल्ड

कर्नाटक के श्रीहरि नटराज ने शनिवार को सरदार पटेल तरणताल परिसर में पुरुषों की 100 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया. इस तरह उन्होंने राष्ट्रीय खेलों की तैराकी स्पर्धा में छठे स्वर्ण पदक से अपना अभियान खत्म किया. नटराज ने 50.41 सेकेंड से समय स्वर्ण पदक जीतकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किया. उनके सीनियर साथी साजन प्रकाश (केरल) ने पांच स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक जीता. शनिवार को नटराज 100 मीटर फ्रीस्टाइल में शीर्ष पर रहे जबकि साजन सातवां स्थान ही हासिल कर सके. नटराज ने फ्रीस्टाइल स्प्रिंट में दो स्वर्ण, बैकस्ट्रोक में दो स्वर्ण के अलावा कर्नाटक की रिले टीम को दो स्वर्ण पदक दिलाए.

टॉप पर है सेना

एसपी लिकहित ने 100 मीटर स्पर्धा जीतकर पुरूषों की बैकस्ट्रोक की तीन स्पर्धाओं में क्लीन स्वीप किया जिससे सेना के स्वर्ण पदकों की संख्या 44 हो गयी जिससे उसने दूसरे स्थान पर चल रही हरियाणा (30 स्वर्ण) से अंतर बढ़ा लिया. महाराष्ट्र (28 स्वर्ण) ने हरियाणा को चुनौती देना जारी रखा जिसके उससे केवल दो स्वर्ण कम हैं. कर्नाटक 23 स्वर्ण पदक से चौथे स्थान पर पहुंच गया हे जिसमें 19 पदक तरणताल स्पर्धाओं से मिले हैं. तमिलनाडु पदक तालिका में पांचवें स्थान पर है.

मोहित सहरावत ने चोट के बावजूद जीता खिताब

गुजरात पुरुषों की ‘सॉफ्ट टेनिस’ में मध्य प्रदेश पर 2-0 की जीत से मेजबान राज्य ने दिन का समापन 11 स्वर्ण पदकों से किया. गांधीनगर में दिल्ली के मोहित सहरावत ने कंधे की चोट के बावजूद पुरूषों की 81 किग्रा जूडो स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. मोहित का दाहिना कंधा अपनी जगह से हिल गया था लेकिन उन्होंने और चोट से बचने के बजाय मुकाबला खेलने का फैसला किया. फिर उन्होंने दोनों सेमीफाइनल के बाद फाइनल मुकाबला जीत लिया. मुक्केबाजी में चार घरेलू मुक्केबाजों ने क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई. असिफ अली सैयद (57 किग्रा), मीनाक्षी भानुशाली (57 किग्रा), परमजीत कौर (66 किग्रा) और रूचिता राजपूत (75 किग्रा) ने अपने मुकाबले जीते.

मनोरमा देवी को था बुखार

साइकिलिंग में कर्नाटक के नवीन जॉन ने पुरुष व्यक्तिगत टाइम ट्रायल स्पर्धा में अपने खिताब का बचाव किया जबकि मणिपुर की टोंगब्राम मनोरमा देवी ने बुखार और सिरदर्द के बावजूद महिलाओं की 85 किमी रोड रेस में पहला स्थान हासिल किया. वाटरपोलो स्पर्धा में सेना ने पुरूष और महाराष्ट्र ने महिला वर्ग की स्पर्धाओं के स्वर्ण पदक जीते. सेना ने केरल को 10-8 से जबकि महाराष्ट्र ने केरल को 5-3 से पराजित किया. तमिलनाडु की एस वैष्णवी ने 134.22 अंक से महिलाओं की कलात्मक योगासन स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता.

यूपी और गुजरात सेमीफाइनल में

हॉकी में पुरुष वर्ग में कर्नाटक ने मेजबान गुजरात को 11-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई जिसमें उसका सामना हरियाणा से होगा जिसने तमिलनाडु पर 3-0 से जीत हासिल की. उत्तर प्रदेश ने पश्चिम बंगाल पर रोमांचक पेनल्टी शूटआउट में 5-4 की जीत से सेमीफाइनल में प्रवेश किया जिसमें उसका सामना महाराष्ट्र से होगा जिसने अंतिम क्वार्टरफाइनल में झारखंड को पराजित किया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news