Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने उसेन बोल्ट को छोड़ा पीछे, इस मामले में बने दुनिया के नंबर-1 एथलीट
Advertisement
trendingNow11489284

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने उसेन बोल्ट को छोड़ा पीछे, इस मामले में बने दुनिया के नंबर-1 एथलीट

Global Interest Charts: 24 साल के सुपरस्टार भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने इस साल एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है. हरियाणा के रहने वाले नीरज ने इस मामले में जमैका के दिग्गग उसेन बोल्ट को पीछे छोड़ दिया है.

neeraj chopra (instagram)

Most Articles on Neeraj Chopra: भारतीय सुपरस्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. यह इसलिए भी खास है कि नीरज चोपड़ा ने दिग्गज और आठ बार के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को पीछे छोड़ दिया है. 24 वर्षीय नीरज ने पिछले साल इतिहास रचते हुए टोक्यो में खेले गए ओलंपिक गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. 

नीरज की खास उपलब्धि

जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने साल 2022 में ऐसे एथलीट बन गए हैं, जिन पर सबसे ज्यादा आर्टिकल लिखे गए हैं. खास बात है कि महान धावक बोल्ट भी नीरज से पीछे रह गए हैं. हरियाणा से ताल्लुक रखने वाले नीरज चोपड़ा पर इस साल कुल 812 आर्टिकल लिखे गए जो किसी भी एथलीट पर सबसे ज्यादा हैं. टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट को विश्व एथलेटिक्स की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में शीर्ष स्थान मिला है.

बोल्ट से निकले आगे

एथलेटिक्स में कई रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले उसेन बोल्ट पर इस साल 574 आर्टिकल ही लिखे गए हैं. ऐसा पहली बार रहा कि बोल्ट किसी साल सर्वाधिक आर्टिकल लिखे जाने वाले एथलीट्स की लिस्ट में टॉप पर नहीं रहे. बोल्ट 2017 में संन्यास ले चुके हैं लेकिन उनकी लोकप्रियता काफी ज्यादा है. बोल्ट के नाम 100 मीटर और 200 मीटर स्प्रिंट रेस में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. वह 11 बार के वर्ल्ड चैंपियन धावक हैं.

दूसरे नंबर पर रहे थॉम्पसन

जमैका के स्प्रिंटर एलेन थॉम्पसन-हेराह लिस्ट में दूसरे स्थान पर रहे. उन पर इस साल 751 आर्टिकल लिखे गए. 100 मीटर स्प्रिंट के विश्व चैंपियन शेली-एन फ्रेजर पर 698 आर्टिकल लिखे गए और वह तीसरे स्थान पर रहे जबकि 200 मीटर की चैंपियन शेरिका जैक्सन 679 आर्टिकल के साथ चौथे स्थान पर रहीं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news