T20 World Cup: साउथ अफ्रीका पर कहर बनकर टूटा पाकिस्तान, सिडनी में 33 रनों से चटाई धूल
Advertisement
trendingNow11423910

T20 World Cup: साउथ अफ्रीका पर कहर बनकर टूटा पाकिस्तान, सिडनी में 33 रनों से चटाई धूल

PAK vs SA: शादाब खान के ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान ने गुरुवार को बारिश से प्रभावित टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 33 रनों से शिकस्त देकर अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदें जीवंत रखीं.

T20 World Cup: साउथ अफ्रीका पर कहर बनकर टूटा पाकिस्तान, सिडनी में 33 रनों से चटाई धूल

T20 World Cup 2022: शादाब खान के ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान ने गुरुवार को बारिश से प्रभावित टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 33 रनों से शिकस्त देकर अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदें जीवंत रखीं.

साउथ अफ्रीका पर कहर बनकर टूटा पाकिस्तान

शादाब खान की 22 गेंद में 52 रन की आक्रामक पारी के दम पर पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 185 रन का स्कोर खड़ा किया. फिर शाहीन शाह अफरीदी (14 रन देकर तीन विकेट) और शादाब (16 रन देकर दो विकेट) ने दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को झकझोर दिया, जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम 14 ओवर में 9 विकेट पर 108 रन ही बना सकी.
 
सिडनी में 33 रनों से चटाई धूल 

डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से दक्षिण अफ्रीका को बारिश की बाधा के बाद 14 ओवर में जीत के लिए 142 रन का लक्ष्य दिया गया. इस जीत से पाकिस्तान (चार अंक) ग्रुप दो में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, जबकि दक्षिण अफ्रीका (5 अंक) टॉप पर चल रहे भारत (6 अंक) के पीछे दूसरे स्थान पर बरकरार है.

बारिश के कारण छह ओवर कम हुए

शाहीन ने दक्षिण अफ्रीका के खतरनाक बल्लेबाज क्विंटन डि कॉड (शून्य) और रिली रोसोऊ (07) को आउट किया जबकि शादाब ने कप्तान तेम्बा बावुमा (36 रन) और ऐडन मार्कराम (20 रन) के विकेट झटके जिसके बाद बारिश ने बाधा डाली. तब टीम का स्कोर चार विकेट पर 69 रन था. दक्षिण अफ्रीका को बारिश के कारण छह ओवर कम हुए मैच में जीत के लिये पांच ओवर में 73 रन की दरकार थी. ट्रिस्टन स्टब्स (18 रन) और हेनरिच क्लासेन (15 रन) ने तेजी से रन बनाने शुरू किए. 

दक्षिण अफ्रीका ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवा दिए

क्लासेन ने शादाब पर एक चौका जड़ा और फिर इसके बाद शहीन पर काऊ कॉर्नर और मिड ऑफ में लगातार दो चौके जमाए, लेकिन वह इसी तेजी को बरकरार नहीं रख सके. शाहीन की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर क्षेत्ररक्षक के हाथ में चली गई और दक्षिण अफ्रीका ने पांचवां विकेट गंवा दिया. दक्षिण अफ्रीका को चोटिल बल्लेबाज डेविड मिलर की कमी महसूस हुई जिसने चौकों-छक्कों की कोशिश में लगातार अंतराल पर विकेट गंवा दिए.

शादाब-इफ्तिखार ने मचाया तूफान 

इससे पहले शादाब के अलावा इफ्तिखार अहमद ने 35 गेंद में 51 रन बनाए. इन दोनों ने तब पाकिस्तानी पारी को संभाला जब सातवें ओवर में टीम चार विकेट पर 43 रन बनाकर जूझ रही थी. शादाब ने 20 गेंद में 50 रन पूरे किए जिसमें चार छक्के और तीन चौके जड़े थे. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम फिर अच्छी शुरुआत करने में विफल रही, जिसने पहले ही ओवर में मोहम्मद रिजवान का विकेट गंवा दिया, जो वेन पार्नेल की गेंद पर बोल्ड हुए.

पाकिस्तान के 2 ओवर के अंदर 4 विकेट पर 43 रन थे

चोटिल फखर जमां की जगह टीम में शामिल किए मोहम्मद हारिस ने आते ही गेंद सीमारेखा के पार कराने की कोशिश शुरू कर दी. उन्होंने तीन छक्के और दो चौकों की मदद से 11 गेंद में 28 रन बनाए. लेकिन वह एनरिच नोर्किया की गेंद पर LBW आउट हो गए. हारिस ने रिव्यू लिया लेकिन फैसला नहीं बदला जिससे एक समय एक विकेट पर 38 रन के स्कोर से पाकिस्तान का स्कोर दो ओवर के अंदर चार विकेट पर 43 रन हो गया.

तबरेज शम्सी ने नवाज को LBW आउट किया 

फॉर्म में चल रहे इफ्तिखार ने मोहम्मद नवाज (22 गेंद में 28 रन) के साथ मिलकर पारी संभाली, जिसमें इन दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 52 रन की भागीदारी बनी, लेकिन बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी ने नवाज को LBW आउट कर यह साझेदारी तोड़ी. नवाज ने अपनी पारी के दौरान चार बार गेंद सीमारेखा के पार कराई और एक छक्का जड़ा.

शादाब-इफ्तिखार ने तेजी से रन जुटाना शुरू कर दिया

फिर शादाब क्रीज पर उतरे जिन्होंने इफ्तिखार के साथ मिलकर आते ही तेजी से रन जुटाना शुरू कर दिया. इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 36 गेंद में 82 रन की भागीदारी निभाई और टीम को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद की. दक्षिण अफ्रीका के लिए एनरिच नोर्किया ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 41 रन देकर चार विकेट झटके जबकि कागिसो रबाडा, पार्नेल, लुंगी एनगिडी और शम्सी ने एक एक विकेट हासिल किए.

(With PTI Inputs)

Trending news