Sheldon Jackson: कभी नहीं पहन पाया टीम इंडिया की जर्सी, अब फाइनल में 'जोरदार' पारी खेलकर बना विजय हजारे ट्रॉफी चैंपियन
Advertisement

Sheldon Jackson: कभी नहीं पहन पाया टीम इंडिया की जर्सी, अब फाइनल में 'जोरदार' पारी खेलकर बना विजय हजारे ट्रॉफी चैंपियन

Saurashtra vs Maharashtra: सौराष्ट्र ने 2007-08 के बाद दूसरी बार विजय हजारे ट्रॉफी वनडे टूर्नामेंट की चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. इस जीत में एक ऐसे खिलाड़ी का बड़ा योगदान रहा जिसकी उम्र 36 साल है लेकिन वह अभी तक टीम इंडिया की जर्सी नहीं पहन पाया. 

sheldon jackson

Vijay Hazare Trophy 2022 Final: सौराष्ट्र ने फाइनल मैच में महाराष्ट्र को हराकर विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय वनडे टूर्नामेंट का चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए खिताबी मुकाबले में सौराष्ट्र ने 5 विकेट से जीत दर्ज की. सौराष्ट्र की इस जीत में एक ऐसे खिलाड़ी का बड़ा योगदान रहा जो कभी टीम इंडिया की जर्सी नहीं पहन पाया. उस खिलाड़ी का नाम है- शेल्डन जैकसन. विकेटकीपर बल्लेबाज शेल्डन ने फाइनल में कमाल का पारी खेली और 133 रन बनाकर नाबाद लौटे. 

शेल्डन और चिराग चमके

पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर महाराष्ट्र टीम कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ की लगातार तीसरी शतकीय पारी (131 गेंद में 108 रन) के बावजूद 9 विकेट पर 248 रन ही बना सकी. सौराष्ट्र ने 21 गेंद बाकी रहते पांच विकेट गंवाकर मैच अपने नाम कर लिया. सौराष्ट्र की टीम 2007-08 के बाद दूसरी बार इस टूर्नामेंट की चैंपियन बनी है. शेल्डन के अलावा ऑलराउंडर चिराग जानी ने गेंद और बल्ले से यादगार योगदान दिया. उन्होंने पहली पारी के 49वें ओवर में हैट्रिक विकेट चटकाने के बाद नाबाद 30 रनों की पारी खेली. उन्होंने जैक्सन के साथ छठे विकेट के लिए 57 रन की अटूट साझेदारी भी की.

मैन ऑफ द मैच बने शेल्डन

मैच का विजयी चौका जड़ने वाले शेल्डन ने 136 गेंदों पर 133 रन की नाबाद पारी में पांच छक्के और 12 चौके जड़े. उन्होंने पहले विकेट के लिए हार्विक देसाई (50 रन) के साथ 125 रन की साझेदारी की. शेल्डन को मैन ऑफ द मैच चुना गया. सामर्थ्य व्यास (12), अर्पित वासवदा (15) और प्रेरक मांकड़ (1) जल्दी-जल्दी आउट हो गए. इस बीच जैक्सन ने 37वें ओवर में बाचव पर 2 छक्के जड़कर जरूरी रन गति को कम किया. सौराष्ट्र को आखिरी 10 ओवर में 57 रन चाहिए थे और उसके पांच विकेट बचे थे. ऐसे में चिराग ने क्रीज पर आते ही आक्रामक बल्लेबाजी की और शेल्डन को दबाव से दूर रखा. पारी के 47वें ओवर में मनोज इंगले (बिना किसी सफलता के 53 रन) की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर शेल्डन ने टीम को चैम्पियन बना दिया.

ऋतुराज का शानदार शतक

इससे पहले महाराष्ट्र के लिए शानदार लय में चल रहे ऋतुराज गायकवाड़ ने 131 गेंदों पर 108 रन की अपनी पारी में सात चौके और चार छक्के जड़े. पारी के 42वें ओवर में उनके रन आउट होने के बाद टीम की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई. गायकवाड़ ने टूर्नामेंट में एक दोहरे शतक सहित 660 रन बनाए और वह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए. महाराष्ट्र के लिए अजीम काजी ने 37 और नौशाद शेख ने नाबाद 31 रन बनाए. चिराग ने 49वें ओवर की शुरुआती तीन गेंदों पर सौरव नावले (13), हंगरगेकर (शून्य) और विक्की ओस्तवाल (शून्य) के विकेट चटकाए. कप्तान जयदेव उनादकट ने 10 ओवर में सिर्फ 25 रन खर्च किए और एक विकेट हासिल किया. महाराष्ट्र के तीन बल्लेबाज रन आउट हुए. 

शेल्डन नहीं पहन पाए टीम इंडिया की जर्सी

36 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज शेल्डन जैकसन कभी टीम इंडिया की जर्सी नहीं पहन पाए हैं. उन्होंने अभी तक 80 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 6020 रन बनाए हैं, जिसमें 19 शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं. लिस्ट-ए क्रिकेट में उन्होंने 9 शतक और 13 अर्धशतकों की बदौलत कुल 2643 रन बनाए हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news