Cricket Records: युवराज सिंह या श्रेयस अय्यर नहीं, ये है वनडे में नंबर-4 का बेस्ट बल्लेबाज! सब जानते हैं नाम
Advertisement

Cricket Records: युवराज सिंह या श्रेयस अय्यर नहीं, ये है वनडे में नंबर-4 का बेस्ट बल्लेबाज! सब जानते हैं नाम

Number-4 in ODI : धुरंधर ऑलराउंडर युवराज सिंह ने वनडे में नंबर-4 पर कई साल तक राज किया और बेहतरीन परिणाम दिए. उनके संन्यास के बाद कई खिलाड़ी इस नंबर पर उतारे गए लेकिन सफलता कम ही मिली. ऋषभ पंत भी इस नंबर पर शतक जड़ चुके हैं. अब श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) पर ये जिम्मेदारी है.

Cricket Records: युवराज सिंह या श्रेयस अय्यर नहीं, ये है वनडे में नंबर-4 का बेस्ट बल्लेबाज! सब जानते हैं नाम

Best Batter on Number-4, ODI Records : एशिया कप (Asia Cup) हो या वर्ल्ड कप (World Cup) या कोई और बड़ा टूर्नामेंट, भारत पिछले कुछ साल से नंबर-4 के बल्लेबाज को लेकर संघर्ष की स्थिति में नजर आया है. पहले इस स्पॉट पर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने कई साल तक राज किया. उन्होंने रिजल्ट भी दिए. दिग्गज विराट कोहली, मोहम्मद अजहरुद्दीन और यहां तक कि महान सचिन तेंदुलकर ने भी नंबर-4 पर बल्लेबाजी की. अब वनडे इंटरनेशनल में ये जिम्मेदारी श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के कंधों पर है. हालांकि इस स्पॉट पर दुनिया के एक बल्लेबाज ने कई रिकॉर्ड बनाए. यूं कहा जा सकता है कि वह इस नंबर पर वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के बादशाह हैं. 

भारत के लिए नंबर-4 पर बेस्ट स्कोर

पहले बात कर लेते हैं भारतीय क्रिकेट की तो वनडे इंटरनेशनल में नंबर-4 पर सबसे बेहतरीन प्रदर्शन धाकड़ ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने किया. युवराज ने अपने वनडे करियर में नंबर-4 पर अच्छे रिजल्ट भी दिए. उन्होंने गेंद और बल्ले, दोनों से योगदान दिया. युवी ने 304 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 14 शतक और 52 अर्धशतक जमाए. इस फॉर्मेट में उनके नाम 8701 रन दर्ज हैं. बेस्ट स्कोर 150 रन है, जो इस नंबर पर भारत के लिए दूसरा सर्वोच्च स्कोर है. युवराज ने ये कमाल इंग्लैंड के खिलाफ साल 2017 में कटक में किया था. नंबर-4 पर वनडे में भारत के लिए बेस्ट स्कोर पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (नाबाद 153) के नाम है जो उन्होंने 1998 में कटक के मैदान पर जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था.

पंत और श्रेयस ने जमाया रंग

युवराज के संन्यास के बाद कई खिलाड़ी इस नंबर पर उतारे गए लेकिन सफलता कम ही मिली. ऋषभ पंत भी इस नंबर पर बल्लेबाजी कर चुके हैं. चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इसी नंबर पर उतरने के बाद मैनचेस्टर में साल 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगा चुके हैं. अब श्रेयस अय्यर पर बड़ी जिम्मेदारी है. पूरी तरह माना जा रहा है कि श्रेयस आगामी वनडे वर्ल्ड कप में नंबर-4 पर टीम इंडिया को मजबूती देंगे. अय्यर ने अभी तक अपने वनडे करियर में 2 शतक जमाए हैं और दोनों ही बार वह नंबर-4 पर बल्लेबाजी को उतरे. 

fallback

नंबर-4 पर बेस्ट कौन?

आप सभी ने एक नाम जरूर सुना होगा- सर विवियन रिचर्ड्स (Sir Vivian Richards) जिन्हें विव रिचर्ड्स भी कहते हैं. वनडे इंटरनेशनल में अगर नंबर-4 पर बेस्ट बल्लेबाज का जिक्र होता है तो विव का नाम सबसे ऊपर नजर आता है. इस स्पॉट पर एक नहीं 2-2 बेस्ट स्कोर विवियन के नाम दर्ज हैं. विवियन ने साल 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 189 रन बनाए थे. दूसरा टॉप स्कोर भी विवियन का ही है. उन्होंने साल 1987 में कराची में पाकिस्तान के गेंदबाजों की धुनाई की और 181 रन बनाए. न्यूजीलैंड के रॉस टेलर ने इंग्लैंड के खिलाफ डुनेडिन में 2008 में इस स्कोर की बराबरी की.

fallback

जबर्दस्त है करियर

71 साल के विवियन रिचर्ड्स ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े. उनकी क्रीज पर मौजूदगी ही काफी होती थी. ये बात एक नहीं कई गेंदबाज कह चुके हैं कि विवियन रिचर्ड्स को गेंदबाजी करने में उनकी हालत खराब हो जाती थी. विवियन ने अपने करियर में 187 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 6721 रन बनाए जिनमें 11 शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं. इसके अलावा उन्होंने 118 विकेट भी लिए. वह वनडे में 1000 रन, 50 विकेट और 50 कैच लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं. लगातार 12 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अर्धशतक जमाने वाले भी विवियन पहले क्रिकेटर हैं.

Trending news