ODI: सचिन के नाम नहीं हैं पहला दोहरा शतक! इस धाकड़ खिलाड़ी ने उनसे भी पहले कर दिया था ये कारनामा
Advertisement

ODI: सचिन के नाम नहीं हैं पहला दोहरा शतक! इस धाकड़ खिलाड़ी ने उनसे भी पहले कर दिया था ये कारनामा

First Double Century in ODI: भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड है. क्या आप जानते हैं? सचिन से भी पहले एक खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जमाया था. 

ODI: सचिन के नाम नहीं हैं पहला दोहरा शतक! इस धाकड़ खिलाड़ी ने उनसे भी पहले कर दिया था ये कारनामा

Sachin Tendulkar: भारत के महान क्रिकेटरों में गिने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट इतिहास में दोहरा शतक जमाया था, ऐसा नहीं है. उनसे भी पहले एक खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाया था. वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से पांच खिलाड़ियों ने दोहरे शतक ठोके हैं. बात करें सचिन तेंदुलकर की तो ऐसा माना जाता है कि वनडे क्रिकेट में उन्होंने ही पहला दोहरा शतक लगाया था लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. सचिन से पहले ऑस्ट्रेलिया की एक महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया था. सचिन भारत के लिए वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं.  

किसने नाम है पहला दोहरा शतक 

ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला क्रिकेटर बेलिंडा क्लार्क ने सचिन के शतक से 13 साल पहले वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया था. बेलिंडा ऑस्ट्रेलिया की धाकड़ महिला बल्लेबाजों में से एक रही हैं. बेलिंडा ने यह शतक साल 1997 में डेनमार्क के खिलाफ लगाया था. बेलिंडा ने डेनमार्क के खिलाफ 219 रनों की पारी खेलकर यह उपलब्धि हासिल की थी. उनके बाद साल 2010 में सचिन तेंदुलकर ने  साउथ अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर पुरुष क्रिकेट में यह बड़ी उपलब्धि हासिल की. 

बेलिंडा का क्रिकेट करियर 

ऑस्ट्रेलिया की महान महिला खिलाड़ियों में से एक बेलिंडा क्लार्क ने टीम के लिए 15 टेस्ट, 118 वनडे और एक टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेला था. तीनों फॉर्मेट में उनके नाम कुल 5767 रन थे. बता दें कि बेलिंडा ने साल 2005 क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. 

भारत के दोहरा शतक जमाने वाले खिलाड़ी 

भारत का वनडे क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है. हालांकि, भारत 2011 के बाद से कोई भी वनडे वर्ल्ड कप जीतने में नाकाम रहा है. भारतीय क्रिकेट में पांच ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है. एक खिलाड़ी तो ऐसा है जिसने तीन बार दोहरा शतक लगा दिया है. 

सचिन तेंदुलकर (2010) -  नाबाद 200 vs साउथ अफ्रीका 

वीरेंद्र सहवाग (2011) -  219 vs वेस्टइंडीज  

रोहित शर्मा (2013) - 209 vs ऑस्ट्रेलिया 

रोहित शर्मा (2014) - 264 vs श्रीलंका 

रोहित शर्मा (2017) - 208 नाबाद vs श्रीलंका 

ईशान किशन (2022) - 210 vs बांग्लादेश 

शुभमन गिल (2023) - 208 vs न्यूजीलैंड 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news