गिर चुके थे भारत के 5 विकेट, बाथरूम में नहा रहे थे कप्तान, फिर थामा बल्ला और खड़ा कर दिया तूफान
Advertisement

गिर चुके थे भारत के 5 विकेट, बाथरूम में नहा रहे थे कप्तान, फिर थामा बल्ला और खड़ा कर दिया तूफान

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. बेहद कम स्कोर पर टीम के 5 विकेट गिर चुके थे. लगातार गिर रहे विकेटों के बीच ड्रेसिंग रूम का माहौल भी तनावपूर्ण हो गया था. 

गिर चुके थे भारत के 5 विकेट, बाथरूम में नहा रहे थे कप्तान, फिर थामा बल्ला और खड़ा कर दिया तूफान

टीम इंडिया के बल्लेबाज लगातार विकेट गंवा रहे थे. ड्रेसिंग रूम में हलचल मची हुई थी और पूरे स्टेडियम में सन्नाटा सा छा गया था. महज 17 रन के स्कोर पर भारत के 5 बल्लेबाज आउट हो चुके थे और उस समय टीम के कप्तान नहा रहे थे, तभी किसी खिलाड़ी ने उनका दरवाजा खटखटाया और कहा कि टीम बिखर गई है और अब आपकी जरूरत है. इसके बाद कप्तान ने बल्ला थामा और अपनी तूफानी बल्लेबाजी से सनसनी फैला दी. उन्होंने नाबाद 175 रनों की तूफानी पारी खेली. हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और क्रिकेट में भारत को पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव के बारे में. आज उनका जन्मदिन है और इस मौके पर उस मैच का दिलचस्प किस्सा आपको बता रहे हैं जिसमें उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया था.

1983 के वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के टनब्रिज वेस्ल मैदान पर भारत और जिम्बाब्वे के बीच मैच खेला गया. कर्मचारियों के हड़ताल के कारण इस मैच का टेलिकास्ट नहीं हो सका था, जिसकी वजह से लोग इसे देख नहीं पाए थे. तय रणनीति के तहत भारत ने मैच में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया.

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम के 4 विकेट महज 9 रन पर गिर चुके थे. लगातार गिर रहे विकेटों के बीच ड्रेसिंग रूम का माहौल भी तनावपूर्ण हो गया था. हालांकि, मैच की स्थिति से अनजान टीम इंडिया के कप्तान कपिल देव बाथरूम में नहा रहे थे. जैसे ही विकेट गिरता, खिलाड़ी उन्हें बता आते कि पहला विकेट गिरा, दूसरा गिरा और अब तीसरे, फिर चौथे की खबर दी जा चुकी थी. 

इसके बाद 17 रन के टीम के स्कोर पर 5वां विकेट भी गिर गया. इसके बाद उनके दरवाजे को तेज खटखटाया गया. कपिल देवे ने इस पल के बारे में एक वीडियो में बताया कि उन्हें ठीक से याद नहीं है कि उनके शरीर से साबून ठीक से साफ हुआ भी था या नहीं, लेकिन उन्हें बाथरूम से निकलकर तुरंत बल्लेबाजी के लिए जाना पड़ा.

संकट की इस घड़ी में बल्लेबाजी करने के लिए जब कपिल मैदान में आए तो पूरे स्टेडियम में सन्नाटा था. अकसर इंडिया-इंडिया के नाम का नारा लगाने वाली भीड़ खामोश थी. इसके बाद कपिल देव ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 175 रन ठोक डाले. ये उस समय तक का किसी भी भारतीय का वनडे में ये सबसे बड़ा स्कोर था. इस मैच में भारत ने जीत दर्ज की. जीत के साथ ही ये मैच ऐतिहासिक हो चुका था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news