Arjuna Award: मोहम्मद शमी को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड? बीसीसीआई ने सरकार से विशेष आग्रह पर जुड़वाया नाम
Advertisement
trendingNow12009231

Arjuna Award: मोहम्मद शमी को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड? बीसीसीआई ने सरकार से विशेष आग्रह पर जुड़वाया नाम

Arjuna Award for Shami: वनडे वर्ल्ड कप में धमाल मचाने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) प्रतिष्ठित अर्जुन अवॉर्ड पाने वालों की रेस में हैं. बीसीसीआई ने उनके नाम की सिफारिश की है. बता दें कि अर्जुन पुरस्कार देश का दूसरा सबसे बड़ा खेल सम्मान है. 

शमी के लिए BCCI का विशेष आग्रह

Arjuna Award for Mohammad Shami: भारत की मेजबानी में इसी साल खेले गए वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) में पेसर मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने कमाल का प्रदर्शन किया. अब इसी प्रदर्शन को देखते हुए बीसीसीआई ने उनके नाम की सिफारिश अर्जुन अवॉर्ड (Arjuna Award) के लिए की है. अर्जुन पुरस्कार देश का दूसरा सबसे बड़ा खेल सम्मान है.

शमी के नाम की सिफारिश

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) प्रतिष्ठित अर्जुन अवॉर्ड पाने वालों की रेस में हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने वनडे विश्व कप में उनके दमदार प्रदर्शन को देखते हुए अर्जुन अवॉर्ड के लिए शमी के नाम की सिफारिश की है. एएनआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय से विशेष अनुरोध किया था. पहले इस लिस्ट में शमी का नाम नहीं था.

BCCI ने किया विशेष आग्रह

वनडे विश्व कप 2023 में शानदार प्रदर्शन के बाद चयन समिति ने इस साल के प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिए शमी के नाम की सिफारिश की है. सूत्रों के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने खेल मंत्रालय से विशेष अनुरोध किया था क्योंकि पहले शमी का नाम इस सूची में मौजूद नहीं था. 33 साल के शमी ने पूरे साल अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने नवंबर में विश्व कप में अपना स्वर्णिम प्रदर्शन जारी रखा. उन्होंने इस आईसीसी टूर्नामेंट में 12.06 की औसत और 5.68 के इकॉनमी रेट से 15 विकेट हासिल किए. इतना ही नहीं, वह विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने. केवल 7 पारियों में उनके नाम 24 विकेट दर्ज थे.

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मचाया कहर

साल 2013 में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने वाले शमी ने अभी तक 64 टेस्ट, 101 वनडे और 23 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट में 229, वनडे में 195 और टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में कुल 24 विकेट हासिल किए. वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए वर्ल्ड कप मैच में उन्होंने महज 18 रन देकर 5 विकेट लिए थे. सेमीफाइनल में तो उन्होंने न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी की जैसे कमर तोड़ दी. उन्होंने मुकाबले में 57 रन दिए और 7 विकेट लेकर कोहराम मचा दिया.

इसी महीने कर सकते हैं वापसी

शमी के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत के लिए मैदान पर वापसी करने की संभावना है. पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर को सेंचुरियन में खेला जाएगा. सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्ट मैच 3 जनवरी को केपटाउन में होगा. फिलहाल भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है जिसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज होगी.

Trending news