Indian Cricket: गुमनामी की जिंदगी जी रहा ये दिग्गज क्रिकेटर, इस वजह से एक झटके में तबाह हो गया करियर
Advertisement

Indian Cricket: गुमनामी की जिंदगी जी रहा ये दिग्गज क्रिकेटर, इस वजह से एक झटके में तबाह हो गया करियर

Team India: भारतीय क्रिकेटरों का जलवा मैदान पर हमेशा रहता है. आईसीसी रैंकिंग में भी उनकी धाक दिखाई पड़ती है. देश में विश्व क्रिकेट को एक से एक खिलाड़ी दिए. हालांकि कुछ खिलाड़ियों का करियर लंबा रहा तो कुछ का बहुत जल्दी खत्म हो गया. ऐसा ही एक क्रिकेटर है जो सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेला लेकिन एक 'गलती' से ही उसका करियर तबाह हो गया. 

team india (bcci)

Indian Cricketer Nayan Mongia Career Stats : भारत ने विश्व क्रिकेट को कई दमदार और नामी खिलाड़ी दिए- एक से एक बल्लेबाज तो वहीं विरोधी टीमों को परेशान करने वाले खूंखार गेंदबाज भी. अब भी भारतीय क्रिकेटरों के सामने गेंदबाजी हो या उनकी गेंदों का सामना करना, किसी के लिए भी आसान नहीं होता है. हालांकि भारत के ही कुछ खिलाड़ियों का करियर लंबा रहा तो कुछ का बहुत जल्दी खत्म हो गया. ऐसा ही एक दिग्गज है जो सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली जैसे महान खिलाड़ियों के साथ खेला लेकिन एक झटके में ही उसका करियर तबाह हो गया. 

दिग्गजों में होती है नयन मोंगिया की गिनती 

जिस दिग्गज क्रिकेटर के बारे में जिक्र हो रहा है, वह भारतीय टीम का लंबे वक्त तक प्रतिनिधित्व करने वाले नयन मोंगिया हैं. गुजरात के बड़ौदा में जन्मे नयन मोंगिया ने साल 1994 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया. वह करीब 7 साल तक भारतीय टीम के सदस्य रहे. इस दौरान उन्होंने 140 वनडे और 44 टेस्ट मैच खेले. विकेटकीपर की भूमिका निभाने वाले नयन मोंगिया ने टेस्ट फॉर्मेट में 152 रन की पारी भी खेली, जो उनका बेस्ट स्कोर रहा.

लगे थे मैच फिक्सिंग के आरोप

साल था 2000, तब भारतीय क्रिकेट में एक घटना ने तहलका मचा दिया. पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने सीबीआई को बताया कि उन्होंने एक मैच फिक्स करने के लिए सट्टेबाजों से पैसे लिए. उन्होंने यह भी खुलासा किया कि अजय जडेजा और नयन मोंगिया फिक्सिंग में शामिल थे. बीसीसीआई के पूर्व सचिव जयवंत लेले ने अपनी किताब 'आई वाज देयर- मेमोरीज ऑफ ए क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेटर' में मोंगिया पर फिक्सिंग और जानबूझकर धीमी गति से खेलने का आरोप भी लगे थे.

साल 2001 में खेले आखिरी टेस्ट

भारतीय क्रिकेटर नयन मोंगिया करीब एक साल तक टीम से बाहर रहे. वह जांच के घेरे में आ गए थे. मोंगिया ने हालांकि जयवंत लेले के आरोपों का खंडन किया. मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ सीबीआई की रिपोर्ट में नयन मोंगिया का भी नाम था. बाद में उनके आरोप हटा लिए गए और वे राष्ट्रीय टीम में लौट आए. जब भारत ने 2001 में टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया था, तब वह ईडन गार्डन्स में मैच का हिस्सा थे. यही उनका आखिरी टेस्ट मैच रहा. 

ऐसा रहा मोंगिया का करियर

नयन मोंगिया ने अपने करियर में 44 टेस्ट और 140 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले. उन्होंने टेस्ट में एक शतक और 6 अर्धशतकों की मदद से कुल 1442 रन बनाए जबकि वनडे में उनके बल्ले से 2 अर्धशतक निकले. इस फॉर्मेट में उन्होंने 96 पारियों में कुल 1272 रन बनाए. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में मोंगिया ने 12 शतक और 45 अर्धशतक जमाते हुए कुल 7736 रन ठोके.

fallback

अब कहां हैं मोंगिया

नयन मोंगिया के बारे में आजकल ज्यादा कुछ सुनने को नहीं मिलता है. इसका कारण है कि वह कुछ क्रिकेट टॉक शो को छोड़कर इस खेल में ज्यादा शामिल नहीं हैं. उन्होंने कोचिंग करियर में भी हाथ आजमाया था और थाइलैंड क्रिकेट टीम से जुड़े. फिलहाल एक रिपोर्ट के मुताबिक, नयन मोंगिया सर्जिकल उपकरणों से जुड़ी  'ऑनेस्ट सर्जिकल कंपनी' चला रहे हैं, जिसका हेड ऑफिस वडोदरा में है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news