IND vs ZIM 3rd T20 : वर्ल्ड चैंपियंस का करिश्मा, शुभमन गिल की कप्तानी में रचा इतिहास; T20 में भारत का दबदबा
Advertisement
trendingNow12330757

IND vs ZIM 3rd T20 : वर्ल्ड चैंपियंस का करिश्मा, शुभमन गिल की कप्तानी में रचा इतिहास; T20 में भारत का दबदबा

भारतीय क्रिकेट टीम ने जिम्बाब्वे को सीरीज के तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में हराने के साथ ही एक बड़ा करिशमा कर दिया. शुभमन गिल की कप्तानी में सीरीज खेल रही वर्ल्ड चैंपियंस टीम इंडिया के नाम इस फॉर्मेट में 150 जीत दर्ज हो गई हैं.

IND vs ZIM 3rd T20 : वर्ल्ड चैंपियंस का करिश्मा, शुभमन गिल की कप्तानी में रचा इतिहास; T20 में भारत का दबदबा

India vs Zimbabwe 3rd T20 : भारतीय क्रिकेट टीम ने जिम्बाब्वे को सीरीज के तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में हराने के साथ ही एक बड़ा करिशमा कर दिया. शुभमन गिल की कप्तानी में सीरीज खेल रही वर्ल्ड चैंपियंस टीम इंडिया के नाम इस फॉर्मेट में 150 जीत दर्ज हो गई हैं. इसके साथ ही टीम इंडिया ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है. जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 23 रन से जीत दर्ज कर भारत ने 5 मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है. पहला मैच हारने के बाद भारत ने लगातार दो मैच नाम किए.

भारत ने सीरीज में ली बढ़त

हरारे स्पोर्ट्स क्लब में हुए तीसरे मुकाबले में पहले बैटिंग करते हुए भारत ने शुभमन गिल की कप्तानी पारी और ऋतुराज गायकवाड़-यशस्वी जायसवाल की शानदार बल्लेबाजी की मदद से बोर्ड पर 182 रन लगाए. गिल ने 49 गेंदों में 7 चौके और 3 छक्के जड़ते हुए 66 रन की पारी खेली. ऋतुराज ने 49 रन बनाए और यशस्वी के बल्ले से 36 रन निकले. टारगेट का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की टीम पूरे ओवर खेलकर 159 रन तक ही पहुंच सकी. वॉशिंगटन सुंदर ने बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाते हुए तीन शिकार किए. आवेश खान को दो सफलताएं मिलीं. खलील अहमद एक विकेट चटकाने में कामयाब रहे. भारत ने सीरीज में 2-1 से बढ़त ले ली है.

ऐसा करने वाली बनी पहली टीम

जिम्बाब्वे को तीसरे मैच में हराते ही भारतीय टीम दुनिया में 150 जीत टी20 जीत दर्ज करने वाली पहली टीम बन गई है. इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी वर्ल्ड क्लास टीमें इस मामले में भारत के आस-पास नहीं हैं. भारत ने 230 खेलकर 150वीं टी20 जीत हासिल की. इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाली दूसरी टीम पाकिस्तान है. पाकिस्तान के नाम 142 जीत हैं, जो उसने 245 मैच खेलकर हासिल की.

जीत पर क्या बोले शुभमन? 

जीत के बाद कप्तान गिल ने कहा, 'निश्चित रूप से यह बहुत अच्छा लग रहा है. यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मैच था, जिस तरह से हमने बल्ले और गेंद से शुरुआत की वह अच्छा था. विकेट थोड़ा डबल-पेस्ड था. कुछ गेंदें ग्रिप कर रही थीं और लेंथ बॉल को हिट करना आसान नहीं था. यही बात हमने अपने गेंदबाजों से चर्चा की. हम जानते हैं कि अगर विकेट में कुछ है तो यह नई गेंद से और अधिक होगा और जैसे-जैसे गेंद पुरानी होती जाएगी, रन बनाना थोड़ा आसान होता जाएगा. हर कोई योगदान दे रहा है और यह एक अच्छा संकेत है.'

Trending news