IND vs PAK: जब शारजाह में पहली बार भिड़े थे भारत-पाकिस्तान, सीमेंट की पिच पर हुआ रोमांचक मुकाबला
Advertisement
trendingNow11313043

IND vs PAK: जब शारजाह में पहली बार भिड़े थे भारत-पाकिस्तान, सीमेंट की पिच पर हुआ रोमांचक मुकाबला

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच शारजाह में जहां कई यादगार मैच खेले गए हैं, वहीं 1981 में इस ऐतिहासिक मैदान पर कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के बीच पहले खेले गए आधिकारिक मैच की कहानी बयां की गई है.

 

फोटो (File)

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच शारजाह में जहां कई यादगार मैच खेले गए हैं, वहीं 1981 में इस ऐतिहासिक मैदान पर कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के बीच पहले खेले गए आधिकारिक मैच की कहानी बयां की गई है. उस समय शारजाह में घास की पिच उपलब्ध नहीं थी. मैच सीमेंट की पिच पर खेला गया, जिसमें एक टीम का नेतृत्व सुनील गावस्कर ने किया जबकि दूसरी टीम का नेतृत्व जावेद मियांदाद ने किया.

शारजाह में हुआ था पहला मुकाबला 

शारजाह स्थित अब्दुल रहमान बुखारी 1960 और 70 के दशक में कराची के प्रसिद्ध एनजेवी स्कूल में गए और क्रिकेट के खेल पर मोहित हो गए. जब वह एक विशाल व्यापारिक साम्राज्य स्थापित करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात लौटे, तो वह बस अपने साथ क्रिकेट लेकर आए. बुखारी ने 1974 में शारजाह क्रिकेट एसोसिएशन की स्थापना की और फरवरी 1976 में पहली बार, उन्होंने एक मजबूत पाकिस्तानी टीम को एक स्थानीय एकादश के खिलाफ 50 ओवर के दो मैच खेलने के लिए आमंत्रित किया, यह किसी विदेशी टीम द्वारा शारजाह का पहला दौरा था.

भारत और पाकिस्तान में हुई जंग

बुखारी ने पाकिस्तान के बल्लेबाज हनीफ मोहम्मद के लिए एक सहायतार्थ मैच की योजना बनाई. चैरिटी मैच के लिए भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों का एक साथ खेलना एक चुनौती थी. अक्टूबर 1980 में, बुखातिर ने लगभग 2,00,000 वर्ग मीटर का एक बड़ा भूखंड खरीदा. ड्रेसिंग रूम तब पूरा नहीं बना था और खिलाड़ियों को लंच के लिए शारजाह फुटबॉल क्लब के डाइनिंग हॉल में जाना पड़ता था. बुखारी के सहयोगी और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर आसिफ इकबाल भारत और पाकिस्तान के नए और पुराने खिलाड़ियों से बात कर रहे थे. 2,00,000 डॉलर की इनामी राशि का मैच 3 अप्रैल 1981 को सुनील गावस्कर और जावेद मियांदाद की टीमों के बीच खेला गया था, जिसे शारजाह मैदान पर खेला जाने वाला पहला मैच कहा जा सकता है.

यह क्रिकेटर्स बेनिफिट फंड सीरीज (सीबीएफएस) के बैनर तले खेला जाने वाला पहला मैच था और इसे चलाने के लिए 15 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था. 3 अप्रैल 1981 तक सब कुछ यथावत था. भारतीय और पाकिस्तानी रेस्तरां में टिकट बेचे जाते थे, जिनमें सबसे सस्ता 25 दिरहम था. खेल के विज्ञापन और पोस्टर हर जगह थे और स्थानीय समाचार पत्रों ने बिल्ड-अप को कवरेज दिया. आयोजकों को शुरू में इस बात की चिंता थी कि लोग खेल के लिए आएंगे या नहीं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सभी खाड़ी देशों से 8,000 से ज्यादा सैलानी शारजाह पहुंचे थे, जबकि इतने ही संख्या में लोग मैदान में प्रवेश नहीं कर सके.

यह भारत-पाकिस्तान मैच था और इसने मैच की अवधारणा को पूरी तरह से बदल दिया. मैच असामान्य रूप से सुस्त था. गावस्कर की टीम ने केवल 139 रन बनाए और मियांदाद की टीम ने आराम से लक्ष्य का पीछा किया. दिवंगत तस्लीम आरिफ मैन आफ द मैच रहे और गावस्कर ने सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में टेलीविजन सेट का पुरस्कार जीता.

Trending news