IND vs AUS: दिल्ली टेस्ट को लेकर कप्तान ने पहले ही बता दिया अपना प्लान, इस खिलाड़ी को कहा 'गेम-चेंजर'
Advertisement

IND vs AUS: दिल्ली टेस्ट को लेकर कप्तान ने पहले ही बता दिया अपना प्लान, इस खिलाड़ी को कहा 'गेम-चेंजर'

IND vs AUS Tests: भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 17 फरवरी से खेला जाना है. दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. फिलहाल रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने 1-0 की बढ़त बना रखी है.

rohit sharma (bcci)

IND vs AUS 2nd Test, Pat Cummins Statement: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच (IND vs AUS 2nd Test) दिल्ली में खेला जाना है. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में फिलहाल टीम इंडिया ने 1-0 की बढ़त बना रखी है. उसने नागपुर में खेले गए टेस्ट मैच में पारी और 132 रनों से जीत दर्ज की थी. अब कप्तान रोहित शर्मा का मकसद इस बढ़त को दोगुना करना होगा. इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई बातें बताईं. 

नाथन लियोन से उम्मीदें

पेसर पैट कमिंस ने स्वीकार किया कि ऑस्ट्रेलिया की उछाल-भरी पिचों पर गेंदबाजी के अभ्यस्त नाथन लियोन समेत उनके स्पिनर भारतीय पिचों पर नीचे की ओर उछाल के कारण उतने प्रभावी साबित नहीं हो पा रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले स्पिनर टॉड मर्फी ने पहले टेस्ट में 7 विकेट लिए लेकिन लियोन को एक ही विकेट मिला. वहीं भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को तहस-नहस करके भारत को बड़ी जीत दिलाई.

तकनीक में करना पड़ा बदलाव 

कमिंस ने दूसरे टेस्ट से पूर्व गुरुवार को कहा, ‘पिछले मैच (नागपुर टेस्ट) में हमने देखा कि गेंद नीचे की ओर उछाल ले रही है जिससे गेंदबाजी तकनीक में बदलाव करना पड़ा. करीबी फील्डर्स को कभी लगा ही नहीं कि गेंद उछलकर आएगी क्योंकि उछाल था ही नहीं. इसमें कोण बदलकर गेंदबाजी करने की जरूरत थी. मुझे लगता है कि गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया. थोड़ा सा बदलाव करने से प्रदर्शन और बेहतर होगा.’

पिच को लेकर बोले ये बात

भारत के पश्चिमी हिस्सों में पिच लाल मिट्टी पर बनी होती है जबकि उत्तर भारत में काली मिट्टी है. कमिंस ने कहा कि मिट्टी का रंग भले ही बदल गया है लेकिन पिच में ज्यादा बदलाव नहीं होगा. उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता. यहां मिट्टी अलग है लेकिन पिच एक सी लग रही है. यह स्पिनरों की मददगार होगी. देखते हैं.’ उन्होंने यह भी कहा कि दूसरे टेस्ट में अनुभवी एश्टन एगर और बायें हाथ के स्पिनर मैट कुनेमन को मौका मिल सकता है. कमिंस ने कहा, ‘हमने दोनों विकल्प खुले रखे हैं. हमें यहां अच्छे प्रदर्शन का यकीन है. दोनों ने पिछले कुछ सेशन में काफी अभ्यास किया और तीसरे स्पिनर के लिए इनमें से एक को उतारा जा सकता है.’

डेविड वॉर्नर बनेंगे गेम-चेंजर?

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने यह भी कहा कि ओपनर डेविड वॉर्नर को जवाबी हमले करने होंगे क्योंकि ऐसे में ही वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं. यह पूछने पर कि क्या वॉर्नर को उतारा जाएगा, उन्होंने कहा, ‘मैं कोई सेलेक्टर नहीं हूं. मुझे नहीं लगता कि उनकी कोई मीटिंग हुई है लेकिन मुझे यकीन है कि वॉर्नर खेलेंगे. इस साल बॉक्सिंग-डे टेस्ट में भी उन्होंने विरोधी टीम पर दबाव बनाया था.’ (PTI से इनपुट)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news