T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर, दो बार की टी20 वर्ल्ड चैम्पियन को स्कॉटलैंड ने किया चित
Advertisement

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर, दो बार की टी20 वर्ल्ड चैम्पियन को स्कॉटलैंड ने किया चित

ICC Mens T20 World Cup 2022​: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सोमवार को बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. दो बार की टी20 वर्ल्ड चैंपियन टीम वेस्टइंडीज को स्कॉटलैंड ने 42 रनों से हराकर उलटफेर कर दिया. स्कॉटलैंड ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप बी मैच में दो बार के चैंपियन वेस्टइंडीज को हरा दिया.

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर, दो बार की टी20 वर्ल्ड चैम्पियन को स्कॉटलैंड ने किया चित

SCO vs WI, T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सोमवार को बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. दो बार की टी20 वर्ल्ड चैंपियन टीम वेस्टइंडीज को स्कॉटलैंड ने 42 रनों से हराकर उलटफेर कर दिया. स्कॉटलैंड ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप बी मैच में दो बार के चैंपियन वेस्टइंडीज को हरा दिया.

टी20 वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद स्कॉटलैंड ने सलामी बल्लेबाज जॉर्ज मुन्से की 53 गेंद में नौ चौकों से नाबाद 66 रन की पारी से पांच विकेट पर 160 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. स्कॉटलैंड ने इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दो खिताब जीतने वाली एकमात्र टीम वेस्टइंडीज को 18.3 ओवर में सिर्फ 118 रन पर समेटकर आसान जीत दर्ज की.

वेस्टइंडीज को स्कॉटलैंड ने किया चित

वेस्टइंडीज को सुपर 12 चरण में जगह बनाने की दौड़ में बने रहने के लिए अब बुधवार को जिम्बाब्वे को हर हाल में हराना होगा. दूसरी तरफ रिची बेरिंगटन की अगुवाई वाली टीम को सुपर 12 चरण में जगह बनाने के लिए अपने यूरोपीय प्रतिद्वंद्वी आयरलैंड को हराना होगा.

लीस्क ने 15 रन देकर दो विकेट हासिल किए

बारिश के कारण 20 मिनट के ब्रेक ने भी स्कॉटलैंड की राह आसान कर दी, क्योंकि बेवेरिव ओवल में परिस्थितियां धीमी हो गईं. बाएं हाथ के स्पिनर मार्क वॉट ने गेंदबाजी का आगाज किया और चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट चटकाए. ऑफ स्पिनर मार्क लीस्क ने भी 15 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

वेस्टइंडीज को शिमरोन हेटमायर की कमी खली

धीमे हालात के बीच 161 रन का लक्ष्य वेस्टइंडीज के लिए काफी बड़ा साबित हुआ, क्योंकि टीम की बल्लेबाजी में काफी गहराई नहीं थी और टीम को बीच के ओवरों में आक्रामक बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर की कमी खली. सलामी बल्लेबाज काइल मायर्स ने 13 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के से 20 रन बनाकर वेस्टइंडीज को अच्छी शुरुआत दिलाई. मुन्से ने हालांकि तीसरे ओवर में डीप मिडविकेट पर मायर्स का शानदार कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया.

वेस्टइंडीज की टीम नहीं उबर पाईं

दूसरे सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन किंग भी 15 गेंद में 17 रन बनाने के बाद पावर प्ले के भीतर पवेलियन लौट गए, जिससे वेस्टइंडीज की टीम कभी नहीं उबर पाईं. ऑफ स्पिनर लीस्क ने इसके बाद कप्तान पूरन को आउट करके वेस्टइंडीज की परेशानी बढ़ाई. टीम का स्कोर 10 ओवर में पांच विकेट पर 69 रन था. जेसन होल्डर ने 33 गेंद में चार चौकों और एक छक्के से 38 रन की पारी खेलकर हार के अंतर को कम किया.

स्कॉटलैंड ने अंतिम चार ओवर में 38 रन जोड़े

इससे पहले मुन्से ने स्कॉटलैंड को तेज शुरुआत दिलाई जिससे टीम ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 54 रन बनाए. बारिश के कारण 20 मिनट के ब्रेक टीम की लय टूट गई और खेल दोबारा शुरू होने पर वेस्टइंडीज ने उनका स्कोर 12 ओवर में तीन विकेट पर 83 रन कर दिया. मुन्से ने हालांकि एक छोर संभाले रखा और डेथ ओवरों में कुछ बड़े शॉट खेलकर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया. स्कॉटलैंड ने अंतिम चार ओवर में 38 रन जोड़े.

(Inputs PTI) 

Trending news