Man of the Match: क्रिकेट इतिहास के सबसे अनोखे मैच, जब खिलाड़ी नहीं पूरी टीम को मिला 'मैन ऑफ द मैच'
Advertisement

Man of the Match: क्रिकेट इतिहास के सबसे अनोखे मैच, जब खिलाड़ी नहीं पूरी टीम को मिला 'मैन ऑफ द मैच'

Man of the Match Award: क्रिकेट के इतिहास में तीन ही ऐसे मैच खेले गए हैं जब मैन ऑफ द मैच (Man of the Match) का अवॉर्ड खिलाड़ी नहीं बल्कि पूरी टीम को दिया गया.

Photo (Twitter)

Team Won Man of the Match: क्रिकेट में मैन ऑफ द मैच (Man of the Match) का अवॉर्ड सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी ऐसा देखा है कि एक खिलाड़ी को नहीं बल्कि पूरी ही टीम को मैन ऑफ द मैच (Man of the Match) का अवॉर्ड दिया गया हो. जी हां क्रिकेट के मैदान पर ऐसा एक बार नहीं तीन बार हुआ है, जब पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच (Man of the Match) अवॉर्ड से नवाजा गया. 

इस टीम ने जीता था मैन ऑफ द मैच

क्रिकेट में पहली बार पूरी टीम को मैन ऑफ दी मैच का अवॉर्ड 1996 में न्यूजीलैंड की टीम को दिया गया था. इस रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को 4 रन से हरा दिया था. कम स्कोर वाले मैच में 4 बल्लेबाजों ने रन बनाए थे और 6 गेंदबाजों ने विकेट लिए थे. उन दिनों न्यूजीलैंड का मैच जीतना वर्ल्ड क्रिकेट में बड़ी बात मानी जाती थी, ऐसे में पूरी टीम को इस अवॉर्ड से नवाजा गया था. आपको बता दें कि मैन ऑफ द मैच (Man of the Match) को प्लेयर ऑफ द मैच (Player of the Match) भी कहा जाता है. 

इन टीमों ने भी जीता ये अवॉर्ड

साल 1996 में इंग्लैंड और पाकिस्तान (ENG vs PAK) के बीच खेले गए एक वनडे मैच में भी ऐसा हुआ था. इस मैच में पाकिस्तान ने 2 विकेट से जीत हासिल की थी, मैच में पाकिस्तान के हर बल्लेबाज ने रन बनाए वहीं सभी गेंदबाजों ने भी विकेट झटके थे. शानदार टीम वर्क को देखते हुए पाकिस्तान की पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच दिया गया था. 

टेस्ट में पहली बार इस टीम ने जीता था ये अवॉर्ड

साल 1999 में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी टीम को मैन ऑफ द मैच (Man of the Match) दिया गया था. ये मैच वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था. इस मैच में अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को  351 रनों से हराया था और पूरी टीम ने मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता था.

मैन ऑफ द मैच का नियम 

अवॉर्ड डिसाइड करने वाले एक्सपर्ट पैनल में मैच के कमेंटेटर्स, पूर्व क्रिकेटर्स और मैच रेफ्री शामिल होते हैं. ये सब मिलकर डिसाइड करते हैं कि कौन सा खिलाड़ी 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज' बनेगा. कमेंटेटर्स पूरे मैच के दौरान हर खिलाड़ी के प्रदर्शन पर नजर रखते हैं इसलिए उनकी राय काफी अहम होती है. मैच में अच्छा प्रदर्शन करने वाले को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया जाता है. जबकि पूरी सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले को मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिलता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news