चांद पर ना सिर्फ चहलकदमी बल्कि धूल से बन सकती है धरती पर सड़क, चौंकाने वाला दावा
Advertisement

चांद पर ना सिर्फ चहलकदमी बल्कि धूल से बन सकती है धरती पर सड़क, चौंकाने वाला दावा

Moon Dust:  चांद के अनसुलझे रहस्य को सुलझाने में साइंटिस्ट जुटे हैं. इन सबके बीच जर्मनी के कुछ शोधकर्ताओं का दावा है कि सौर ऊर्जा औक कॉर्बन डाइ ऑक्साइड तकनीक से ना सिर्फ चांद पर सड़कों का निर्माण हो सकता है बल्कि चांद पर मौजूद धूल से धरती पर भी सड़क बनाई जा सकती है

चांद पर ना सिर्फ चहलकदमी बल्कि धूल से बन सकती है धरती पर सड़क, चौंकाने वाला दावा

Moon dust Road on Earth: स्पेस साइंटिस्ट लगातार इस बात की कोशिश कर रहे हैं कि चंद्रमा पर किस तरह इंसानों की रिहाइश की जा सकती है लेकिन क्या धरती के किसी हिस्से पर चांद को उतारा जा सकता है. यह अपने आप में आश्चर्य वाली बात होगी जिसके बारे में आपकी राय यह हो सकती है कि यह सिर्फ कल्पना मात्र है लेकिन इसकी संभावना है.

शोधकर्ताओं का दावा
जर्मनी के प्रूफ ऑफ कंसेप्ट स्टडी में शोधकर्ताओं का कहना है कि सौर ऊर्जा की मदद से चांद पर मौजूद धूल को सड़कों में बदला जा सकता है. इसकी मदद से धरती पर सड़कों का निर्माण हो सकता है. बर्लिन स्थित फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ मैटेरियल्स रिसर्च एंड टेस्टिंग के प्रोफेसर जेंस गुंस्टर के मुताबिक ऐसा संभव है. चांद की सतह पर सड़कें लेकिन उसकी जरूरत किसे है. उनके मुताबिक इस तरह की मांग पर विचार करना जल्दबाजी है. चांद की सतह पर लूज मैटिरियल है, वहां ना तो वातावरण और ना ही ग्रेविटी है और इसकी वजह से वहां सिर्फ धूल ही धूल है. इसकी वजह से ना सिर्फ हमारे औजार संक्रमित होंगे बल्कि दूसरे देश भी प्रभावित होंगे. कोई भी इस बात से प्रसन्न नहीं होगा उसके रॉकेट धूल से सने हों. स्टडी में इस बात पर जिक्र किया गया है कि आने वाले लूनर मिशन के लिए मौके पर यानी उसी जगह तकनीक के विकास पर काम किया जाए. 
fallback

अभी और शोध की जरूरत
12 अक्टूबर को प्रकाशित एक लेख में इस बात पर बल दिया गया है कि सौर ऊर्जा की मदद से मून के रेगोलिथ को गलाया जाए. हालांकि सौर ऊर्जा की जगह उच्च क्षमता वाले कॉर्बन डाइ ऑक्साइड को विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि चंद्रमा के इन बड़े क्षेत्रों को इन नमूनों से ढका जा सकता है और सड़कों और लैंडिंग पैड के रूप में काम किया जा सकता है, जिससे चांद के धूल का धूल का प्रसार कम हो जाएगा. शोधकर्ताओं का कहना है कि हालांकि इस विषय पर और अधिक शोध की जरूरत है, जब आप किसी एलियन प्लेनेट या उपग्रह से कोई पदार्थ धरती पर लाएंगे तो यह देखना जरूरी होगा कि उसमें कोई प्रदूषक तत्व या वायरस तो नहीं हैं. अगर चांद की धूल में प्रदूषक तत्व मिले तो उसे दूर करना भी जरूरी होगा.

 

Trending news