Black Hole Video: ब्लैक होल में गिरने पर क्या होता है? NASA का यह वीडियो आपके होश उड़ा देगा!
Advertisement
trendingNow12239714

Black Hole Video: ब्लैक होल में गिरने पर क्या होता है? NASA का यह वीडियो आपके होश उड़ा देगा!

Black Hole Video: कभी आपने सोचा है कि ब्लैक होल में गिरने पर क्या होगा? NASA ने एक वीडियो तैयार किया है जो दिखाता है कि ब्लैक होल के भीतर जाने पर क्या होता है.

Black Hole Video: ब्लैक होल में गिरने पर क्या होता है? NASA का यह वीडियो आपके होश उड़ा देगा!

NASA Black Hole Video: ब्लैक होल के भीतर क्या होता है? अगर कोई इंसान उसमें गिर जाए तो क्या होगा? ये सवाल ब्लैक होल्स का अस्तित्व पता लगने के बाद से वैज्ञानिकों के जेहन में हैं. विज्ञान और तकनीक ने इतनी प्रगति कर ली है कि अब हम इन सवालों के जवाब जान चुके हैं. अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने सुपरकंप्यूटर की मदद से एक वीडियो भी बनाया है. यह विजुअलाइजेशन दिखाता है कि अगर कोई ब्लैक होल में इतना भीतर चला जाए कि वापस न आ सके तो क्या होगा. यह वीडियो NASA के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में एस्ट्रोफिजिसिस्ट जेरेमी श्निटमैन ने तैयार किया है. वीडियो में विज्ञान की थ्योरी को डिजिटल कलाकारी की मदद से पेश किया गया है. NASA का यह वीडियो एक विशालकाय ब्लैक होल के ऊपर आधारित है जिसका द्रव्यमान हमारे सूर्य का 43 लाख गुना है. ब्लैक होल की यात्रा का यह वीडियो आप नीचे देख सकते हैं.

NASA के ब्लैक होल वीडियो में क्या है?

NASA का वीडियो दो तरह से ब्लैक होल का अनुभव कराता है. जिस ब्लैक होल को सिमुलेट किया गया है, उसका इवेंट होराइजन करीब 25 मिलियन किलोमीटर लंबा है. जब कोई व्यक्ति ब्लैक होल के पास पहुंचता है, तो उसकी गति प्रकाश के करीब पहुंच जाती है. यात्रा की दिशा में देखने पर प्रकाश अधिक चमकीला और सफेद दिखाई देता है. श्निटमैन के मुताबिक, 'जब कैमरा क्षितिज को पार कर जाता है, तो स्पैगेटीफिकेशन के जरिए इसका विनाश केवल 12.8 सेकंड दूर होता है.' वहां से, सिंगुलैरिटी तक केवल 128,000 किलोमीटर की दूरी है, यह यात्रा पलक झपकते ही पूरी हो जाती है. एक दूसरे सिनेरियो में, कैमरा इवेंट होराइजन के पास रहता है लेकिन क्रॉस नहीं करता. 

ब्लैक होल के पास धीमी हो जाती है उम्र

मजबूत गुरुत्वाकर्षण स्रोत के पास और प्रकाश की गति के करीब जाने पर समय धीमी गति से बीतता है. ऐसे में  अगर कोई एस्ट्रोनॉट अपने स्पेसक्राफ्ट में यह यात्रा करे और उसके बाकी साथी ब्लैक होल से दूर रहें तो वह अपने सहकर्मियों के मुकाबले 36 मिनट जवान होकर लौटेगा. श्निटमैन ने कहा कि 'हालात और खराब भी हो सकते हैं. अगर ब्लैक होल बड़ी तेजी से रोटेट हो रहा होगा जैसा 2014 में आई फिल्म Interstellar में दिखाया गया था, तो एस्ट्रोनॉट बाकियों की तुलना में कई साल छोटी उम्र में वापस लौटेगा.

Trending news